ओडिशा: सरकारी अस्पताल में नौ नवजातों की मौत

Saturday, July 20, 2013

A A

बच्चा

भुवनेश्वर | एजेंसी: ओडिशा के एक सरकारी अस्पताल में पिछले 24 घंटे के दौरान नौ नवजात शिशुओं की मौत हो गई जिसके बाद राज्य सरकार ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं.

भुवनेश्वर से करीब 325 किलोमीटर दूर संबलपुर जिले के बुर्ला स्थित वीर सुरेंद्र साईं चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के सिक नियोनेटल इंसेंटिव केयर यूनिट (एसएनआईसीयू) में एक से सात दिन के इन नवजात शिशुओं को भर्ती कराया गया था.

चिकित्सा महाविद्यालय के अधीक्षक लक्ष्मीकांत दास ने बताया, “बच्चों में अलग तरह की जटिलताएं थीं. उनकी मौत शुक्रवार सुबह नौ बजे से शनिवार सुबह नौ बजे के बीच हुई.”

बच्चों की मौत में किसी तरह की लापरवाही या गड़बड़ी से इंकार करते हुए दास ने कहा कि बहुत से बच्चे यहां अन्य स्थानों से भेजे गए थे और कई बच्चों का वजन बहुत कम था. लेकिन बच्चों के अभिभावकों और क्षेत्र के लोगों ने हालांकि अस्पताल के कर्मचारियों पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया जिसके बाद ही राज्य सरकार ने मामले की जांच के आदेश दिए.

राज्य के स्वास्थ्य सचिव पी. के. महापात्र ने संवाददाताओं से कहा, “हमने जांच के आदेश दिए हैं. जांच के लिए विशेषज्ञों की टीम अस्पताल भेजी गई है.”

उल्लेखनीय है कि ओडिशा में शिशु मृत्युदर बहुत ज्यादा है. यहां हर साल 1000 में से करीब 87 शिशुओं जन्म के पहले चार हफ्तों में ही मृत्यु हो जाती है.

Tags: , , , , , , ,