ओडिशा में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामले

Sunday, August 4, 2013

A A

संक्रमित मच्छर

भुवनेश्वर | एजेंसी: ओडिशा में डेंगू के मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही हैं. राज्य में इस साल रक्त के 2,583 नमूनों की जांच की गई है, जिनमें से 572 में डेंगू की पुष्टि हुई. डेंगू के आधे से अधिक मामले कटक से ही हैं. डेंगू के मरीजों की बढती संख्या को देखते हुए कटक स्थित एक सरकारी अस्पताल में विशेष बहिरंग विभाग (ओपीडी) बनाया गया है.

राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त निदेशक एम. एम. प्रधान ने बताया कि डेंगू के मरीजों के लिए विशेष ओपीडी सेवा शनिवार को कटक स्थित श्रीराम चंद्र भंज (एससीबी) चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में शुरू की गई है.

प्रधान ने कहा कि कम से कम 91 मरीजों का उपचार अभी एससीबी चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में चल रहा है, जबकि अन्य को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. शनिवार को 49 नए मामले सामने आए, जिनमें से 21 कटक के थे.

उन्होंने यह भी कहा कि डेंगू नियंत्रण में है. अब तक इस बीमारी से किसी की मौत नहीं हुई है. इससे संक्रमित होने वाले ठीक हो रहे हैं और खतरे से बाहर हैं.

प्रधान के मुताबिक, राज्य सरकार ने न केवल कटक स्थित एससीबी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में विशेष डेंगू वार्ड बनाए हैं, बल्कि बरहामपुर स्थित महाराजा कृष्ण चंद्र गजपति चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल तथा भुवनेश्वर स्थित कैपिटल अस्पताल में भी विशेष डेंगू वार्ड बनाए हैं.

Tags: , , ,