ओबामा का दावा गलत: पाकिस्तान

Saturday, January 16, 2016

A A

सरताज अजीज - सरताज अजीज

इस्लामाबाद | समाचार डेस्क: पाकिस्तान ने ओबामा के इस दावे को गलत कहा है कि आने वाले समय में पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान में अस्थिरता बनी रहेगी. पाकिस्तान के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज का कहना है कि आने वाले दिनों में यहां स्थिरता रहेगी. पाकिस्तान ने अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के इस अनुमान को गलत बताया है कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आने वाले दशकों में अस्थिरता बरकरार रहेगी. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने शुक्रवार को कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति का यह दावा गलत है और इनका जमीनी हकीकत से कोई लेना-देना नहीं है.

समाचार पत्र ‘डान’ के अनुसार, अजीज ने चीनी विद्वानों, राजनयिकों और पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह बात कही.

ओबामा ने गुरुवार रात ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ को बतौर राष्ट्रपति अपने अंतिम संबोधन में कहा, “दुनिया के कई जगहों- मध्यपूर्व, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, मध्य अमरीका, अफ्रीका व एशिया के कुछ हिस्सों में दशकों तक अस्थिरता बनी रहेगी.”

ओबामा ने कहा, “इनमें से कुछ जगह नए आतंकवादी नेटवर्क के लिए सुरक्षित शरणस्थली बनेंगे, जबकि कुछ नस्लीय संघर्ष के शिकार होंगे तो कुछ शरणार्थियों की समस्या से जूझेंगे.”

ओबामा से असहमति जताते हुए अजीज ने कहा, “पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ निर्णयायक कार्रवाई को अंजाम दे रहा है और आने वाले दिनों में यहां अधिक स्थिरता रहेगी.”

जहां तक अफगानिस्तान की बात है, अजीज ने कहा, “मौजूदा दौर में वहां अस्थिरता है, लेकिन वहां शांति व अस्थिरता के लिए पाकिस्तान हर संभव प्रयास कर रहा है.”

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा के बारे में अजीज ने कहा कि उनका देश परियोजना को विफल करने की साजिशों को सफल नहीं होने देगा.

Tags: , , , ,