प्रधानमंत्री मोदी ने पुकारा ‘बराक’

Sunday, January 25, 2015

A A

नरेन्द्र मोदी- प्रधानमंत्री

नई दिल्ली | एजेंसी: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा व्यक्तिगत सामंजस्य पर आधारित होते हैं देशों के आपसी संबंध. अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने खुद व ओबामा की प्रगाढ़ दोस्ती की चर्चा करते हुए बताया कि उनके बीच की दोस्ती किस प्रकार भारत तथा अमरीका के लोगों को निकट लाने में सहायक साबित हुआ है. मोदी ने संबोधन के दौरान एक से अधिक बार उन्हें उनके पहले नाम ‘बराक’ से पुकारा, जबकि ओबामा ने इस मामले में कम अनौपचारिकता बरतते हुए उन्हें मोदी या प्रधानमंत्री कहकर संबोधित किया.

मोदी ने कहा, “मेरे और बराक के बीच ऐसी दोस्ती है कि जब हम फोन पर बातें करते हैं, तो गप्पें भी मारते हैं और एक दूसरे को चुटकुले भी सुनाते हैं.”

उन्होंने कहा, “हमारे बीच का यही सामंजस्य न सिर्फ हम दोनों को बल्कि भारत तथा अमरीका के लोगों को निकट लाता है.”

उन्होंने कहा, “मुझे प्रधानमंत्री बने बहुत ज्यादा समय नहीं हुआ, लेकिन दो देशों के आपसी संबंध फुल स्टॉप तथा कॉमा पर कम और दो देशों के बीच के नेताओं के व्यक्तिगत सामंजस्य पर ज्यादा निर्भर करता है.”

ओबामा ने भी मोदी की हां में हां मिलाते हुए कहा कि दोनों के बीच की दोस्ती दोनों देशों के रिश्तों में गरमाहट को दर्शाती है.

ओबामा ने कहा, “बहुत कम समय के भीतर मित्रता के अलावा हम भारत तथा अमरीका के लोगों के बीच के रिश्ते की गरमाहट को दर्शा रहे हैं.”

ओबामा ने संवाददाताओं से मजाकिया लहजे में बात करते हुए कहा, “हम जब मिलते हैं, तो एक दूसरे से पूछते हैं कि आपको सोने के लिए कितना समय मिलता है. इस दौरान मुझे पता चला है कि मोदी मुझसे भी कम सोते हैं. ऐसा इसलिए है, क्योंकि वे अभी-अभी प्रधानमंत्री बने हैं.”

Tags: , , , ,