अमरीका ने दी मोदी को बधाई और ए-1 वीजा

Tuesday, May 27, 2014

A A

बराक ओबामा

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि वह नरेंद्र मोदी के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हैं. भारत के प्रधानमंत्री पद पर नरेंद्र मोदी के शपथ लेने के बाद बराक ओबामा ने अपने एक संदेश में कहा कि भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी को वह मज़बूत करने की दिशा में पहल करेंगे. अब बतौर राष्ट्राध्यक्ष के नरेंद्र मोदी अमरीका में ए-1 वीजा के पात्र होंगे. इससे पहले अमरीका ने गोधरा के बाद हुये दंगों के कारण उन्हें अमरीका का वीजा देने से कई बार मना कर दिया था.

बराक ओबामा की प्रेस सचिव जे कार्नी ने ओबामा की ओर से नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनने की बधाई देते हुये कहा कि चुनाव के बाद अपनी बातचीत में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री जिस तरह सहमत हुए थे, दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के रूप में भारत और अमरीका गहरे रिश्ते और अपने लोगों तथा दुनिया भर के लिए आर्थिक अवसर, स्वतंत्रता एवं सुरक्षा को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता साझा करते हैं.

कार्नी ने बराक ओबामा की ओर से जारी बयान में बताया कि हम नई सरकार के साथ करीबी से काम करने को लेकर उत्सुक हैं ताकि आने वाले सालों में अमेरिका-भारत रणनीतिक नेतृत्व को मजबूत किया जा सके और उनका प्रसार किया जा सके.
माना जा रहा है कि भारत के प्रधानमंत्री के बतौर नरेंद्र मोदी अपने रिश्ते सुधारने के लिये अमरीका का दौरा कर सकते हैं. इस दिशा में बराक ओबामा भी पहल कर सकते हैं.

हालांकि राजनीतिक कूटनीति को समझने वालों की नज़रे इस बार पर टिकी हुई है कि नरेंद्र मोदी रुस के ज्यादा करीब होने की कोशिश करके एक सत्ता संतुलन बनाने की कोशिश करेंगे या पुराने ढर्रे पर चलते हुये अमरीका के साथ अपनी नजदीकी दर्शाएंगे. भारतीय उपमहाद्विप में चीन की बढ़ती हुई भूमिका के मद्देनज़र रुस या अमरीका का चुनाव एक महत्वपूर्ण फैसला होगा.

Tags: , , , , , , ,