स्नोडेन की गिरफ्तारी का वारंट जारी

Saturday, June 22, 2013

A A

एडवर्ड स्नोडेन

वॉशिंगटन: अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) के गुप्त निगरानी कार्यक्रम के बारे में जानकारियां सार्वजनिक करने के आरोप में एडवर्ड स्नोडेन के खिलाफ अस्थाई गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है. अमरीकी न्यायिक विभाग ने वर्जीनिया की संघीय अदालत में शिकायत दर्ज कराई थी कि स्नोडेन ने जासूसी, सरकारी संपत्ति की चोरी और अनाधिकृत व्यक्तियों को गोपनीय सूचना प्रदान की है जिसके बाद अदालत ने यह वारंट जारी किया.

सेंट्रल इन्वेंस्टीगेशन एजेंसी (सीआईए) के कर्मचारी रहे और एनएसए के लिए कांट्रेक्टर के रूप में कार्य करते रहे स्नोडेन उस समय सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने खुलासा किया था कि एनएसए अपने निगरानी कार्यक्रमों के तहत लाखों लोगों के फोन कॉल्स, ईमेल और उनके इंटरनेट प्रयोग पर नज़र रख रही है.खुलासा करते वक्त स्नोडेन का कहना था कि लोगों को पता होना चाहिए कि उनके नाम पर क्या किया जाता है और उनके खिलाफ क्या किया जाता है.

स्नोडेन के खुलासे के बाद अमरीका को चौतरफा आलोचना का सामना करना पड़ा था. इस खुलासे के बाद स्नोडेन हांगकांग भाग गए थे और माना जा रहा है अभी भी वे वहीं निर्वासित जीवन जी रहे हैं. सूत्रों के अनुसार अमरीका जल्द ही हांगकांग से स्नोडेन को गिरफ्तार करने की मांग कर सकता है. अगर स्नोडेन के खिलाफ आरोप सिद्ध हो जाते हैं तो उन्हें हर आरोप के लिए 10 साल तक की सज़ा हो सकती है.

Tags: , , , ,