हम परमाणु प्रतिरोध के लिये तैयार: किम

Wednesday, March 9, 2016

A A

किम जोंग-उन-उत्तर कोरिया

प्योंगयांग | समाचार डेस्क: उत्तर कोरिया के नेता ने दावा किया है कि उनका देश सही मायनों में परमाणु प्रतिरोध के लिये तैयार है. उन्होंने कहा उनका उद्देश्य परमाणु युद्ध को रोकना है. उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने दावा किया है कि उनके वैज्ञानिकों ने ऐसे लघु परमाणु हथियार का विकास किया है, जो बैलिस्टिक मिसाइल पर फिट हो सकते हैं. ‘बीबीसी’ की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया पहले भी यह दावा कर चुकी है, लेकिन यह पहली बार है, जब किम के हवाले से यह दावा किया गया है. विशेषज्ञों ने हालांकि उत्तर कोरिया के इन दावों पर संदेह जताया है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, किम जोंग-उन ने कहा कि ‘परमाणु हथियारों को बैलिस्टिक मिसाइलों के अनुरूप किया गया है.’

किम जोंग-उन ने परमाणु वैज्ञानिकों और तकनीशियनों से मुलाकात की और देश के परमाणु शस्त्रागार को और विकसित करने की दिशा में उनका मार्गदर्शन किया. समाचार एजेंसी ‘केसीएनसी’ की रिपोर्ट के अनुसार, इस मुलाकात के दौरान किम जोंग-उन ने कहा, “इसे असल मायने में परमाणु प्रतिरोध कहा जा सकता है.”

उन्होंने कहा कि देश की परमाणु ताकतों का मुख्य उद्देश्य परमाणु युद्ध को रोकना है. साथ ही कहा कि उत्तर कोरिया परमाणु हमले करने में जितना समर्थ होगा, वह उतना ही परमाणु युद्ध को रोक पाएगा.

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने इस साल की शुरुआत में परमाणु व रॉकेट परीक्षण किए, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने उस पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं.

Tags: , , ,