गैर कांग्रेसी-गैर भाजपाई सरकार: करात

Tuesday, December 24, 2013

A A

prakash karat general secretary of cpim

लखनऊ | एजेंसी: माकपा के महासचिव प्रकाश करात ने मंगलवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में गैर कांग्रेस और गैर भारतीय जनता पार्टी दलों को फायदा होगा और केंद्र में तीसरे विकल्प की सरकार बनेगी. लखनऊ दौरे पर आए करात ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों पर गौर करें तो दिल्ली में लोगों को आम आदमी पार्टी, भाजपा-कांग्रेस के मजबूत विकल्प के रूप में नजर आई तो लोगों ने उसे समर्थन देकर जिताया.

करात ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का सफाया होना तय है. ऐसे में जिन राज्यों में भाजपा मजबूत स्थिति में है, केवल वहीं पर उसे लाभ होगा. अन्य राज्यों में जनता क्षेत्रीय दलों को समर्थन देगी.

करात ने कहा कि करीब 15 राज्य ऐसे हैं, जहां पर क्षेत्रीय पार्टियां मजबूत स्थिति में हैं. वहां पर लोकसभा चुनाव में जनता कांग्रेस-भाजपा के विकल्प के रूप में उन्हें बढ़त देगी. चुनाव बाद गैर कांग्रेसी धर्मनिरपेक्ष दल मिलकर केंद्र में सरकार बनाएंगे.’

उन्होंने कहा कि, ‘लोकसभा चुनाव में अब करीब चार महीने का समय बचा है. वामदलों ने भी चुनावी तैयारियां शुरू कर दी हैं.’

करात ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सरकारी आवास पर जाकर उनसे मुलाकात भी की. माना जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच तीसरे मार्चे को लेकर चर्चा हुई.

करत ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि मुजफ्फरनगर और शामली के राहत शिविरों में लोगों का बुरा हाल है. वहां पर अभी फौरी मदद की जरूरत है. लोगों की समस्याओं को लेकर मैंने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाकात की है.

Tags: , , ,