आप गठबंधन नहीं चुनाव लड़ेगी

Wednesday, December 25, 2013

A A

आम आदमी पार्टी

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता योगेंद्र यादव ने कांग्रेस से गठबंधन तथा तालमेल से इंकार कर दिया है. उन्होंने बुधवार को कहा है कि “हमने हमेशा स्पष्ट किया है कि कांग्रेस पार्टी के साथ हमारा न तो कोई गठबंधन है, न कोई तालमेल है और न कोई सहमति ही. ऐसे में हमारे पास न तो कोई अधिकार है और न जवाबदेही ही और हमें यह भी नहीं कहना है कि उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए.”

आम आदमी पार्टी के नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि यदि आप को अपने मुद्दों पर समर्थन नहीं मिलेगा तो वह सत्ता से बाहर हो जाएगी. योगेंद्र ने कहा, “वे एक स्वतंत्र परिपक्व राजनीतिक दल है, इसलिए यह उनका अपना निर्णय है. मैं रेखांकित करना चाहूंगा कि हमारे पास संख्या बल है और हम अपना एजेंडा क्रियान्वित करने जा रहे हैं.”

उल्लेखनीय है कि आप ने 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में 28 सीटें जीती है और पार्टी कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस को चुनाव में आठ सीटों पर जीत हासिल हुई है. भाजपा को यद्यपि सर्वाधिक 31 सीटें मिली हैं, लेकिन बहुमत से दूर रहने के कारण उसने सरकार न बनाने का फैसला किया.

योगेंद्र ने कहा कि वे 18 मुद्दों और 28 विधायकों के साथ विधानसभा में जाएंगे और समर्थन हासिल करने की कोशिश करेंगे. उन्होंने कहा, “हम आशा और उम्मीद करेंगे कि मुद्दों की प्रकृति के कारण हमें समर्थन मिलेगा. यदि हमें समर्थन नहीं मिलता है तो हम बाहर आ जाएंगे.” इसी के साथ आम आदमी पार्टी ने संकेत दे दिया है कि वह कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ सकती है.

इसी तारत्मय में कुमार विश्वास 27 दिसंबर को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अमेठी का दौरा करेंगे. सूत्रों ने कहा कि विश्वास के नाम पर 2014 के लोकसभा चुनावों में राहुल गांधी के विरुद्ध आप के संभावित उम्मीदवार के रूप में काम हो रहा है. कुमार यहां ‘झाड़ू संदेश यात्रा’ में भाग लेंगे और संसदीय क्षेत्र में राजनीतिक हालात को समझेंगे.

राहुल गांधी के खिलाफ विश्वास के नाम की घोषणा कुछ समय पूर्व आप नेता अरविंद केजरीवाल के करीबी सहयोगी मनीष सिसौदिया ने की थी. आप के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि ‘झाड़ू संदेश यात्रा’ का उद्देश्य जनता को पार्टी के पक्ष में जुटाना है. विश्वास अमेठी में सैंथा रोड स्थित पार्टी कार्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें भी करेंगे.

Tags: , , ,