किम चाहते हैं परमाणु परीक्षण

Friday, March 11, 2016

A A

किम जोंग-उन-उत्तर कोरिया

प्योंगयांग | समाचार डेस्क: उत्तर कोरिया के नेता किम ने सेना को परमाणु परीक्षण करने का आदेश दिया है. वे चाहते हैं कि उनका देश दुश्मनों के खिलाफ परमाणु हमलें करने के लिये तैयार रहे. गौरतलब है कि जब से दक्षिण कोरिया ने अणरीका के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरु किया है उत्तर कोरिया भी उसके जवाब में उसकाने वाली कार्यवाही कर रहा है. किम जोंग-उन ने अपने देश की सेना को और परमाणु परीक्षण के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है.

किम का यह निर्देश उत्तर कोरिया के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों और दक्षिण कोरिया तथा अमरीका के संयुक्त सैन्याभ्यास के कारण कोरियाई प्रायद्वीप में जारी तनाव के बीच आया है.

उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी ‘केसीएनए’ के अनुसार, किम ने इस पर जोर दिया कि ‘दुश्मन के खिलाफ जमीन, हवा, समुद्र तथा पानी के भीतर, कहीं से भी परमाणु हमले करने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है.’

केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया के नेता ने यह टिप्पणी एक बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के अवसर पर कही. रिपोर्ट में हालांकि यह नहीं बताया गया है कि मिसाइल का परीक्षण कब और कहां से हुआ?

रिपोर्ट के अनुसार, किम ने सेना को और परमाणु परीक्षण करने के निर्देश दिए, ताकि पता लगाया जा सके कि हाल में निर्मित परमाणु हथियारों की विस्फोटक क्षमता कितनी है? उनके इस निर्देश का एक और उद्देश्य देश की परमाणु हमले की क्षमता का पता लगाना भी है.

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को जापान सागर में दो छोटी दूरी की मिसाइलों का परीक्षण किया.

Tags: , ,