नीतीश ने ठुकराई नई सरकारी सुविधाएं

Wednesday, June 4, 2014

A A

नीतीश कुमार-पूर्व मुख्यमंत्री

पटना|एजेंसी: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सरकार द्वारा मुहैया कराई जा रहीं नई सुविधाएं ठुकरा दी है. नई सुविधाओं के तहत उन्हें दो निजी सचिव, दो निजी सहायक, दो निम्नवर्गीय लिपिक और चार आदेशपाल मिलने वाले थे. उन्होंने सरकार से यह निर्णय वापस लेने का भी आग्रह किया है.

नीतीश कुमार ने बुधवार को अपने फेसबुक वॉल पर लिखा, “आज समाचार पत्रों के माध्यम से ज्ञात हुआ कि बिहार सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री को पद छोड़ने के प्रथम पांच वर्षो के दौरान स्टाफ की सुविधा देने का निर्णय लिया है. ऐसा प्रतीत होता है कि आज के संदर्भ में इस निर्णय का लाभ केवल मुझे ही प्राप्त होगा. अत: मैं इस सुविधा को विनम्रतापूर्वक अस्वीकार करता हूं और साथ ही मैं सरकार से इस निर्णय को वापस लेने का आग्रह करता हूं.”

उल्लेखनीय है कि मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री को कार्यमुक्त होने से पांच वर्ष तक दो निजी सचिव, दो निजी सहायक, दो निम्नवर्गीय लिपिक और चार आदेशपाल की सुविधा देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी.

कुल मिलाकर यह सुविधा केवल नीतीश कुमार को मिलनी है, क्योंकि नीतीश पिछले आठ वर्षो से बिहार के मुख्यमंत्री थे.

इसके पहले पूर्व मुख्यमंत्री को आजीवन नि:शुल्क आवास और सुरक्षा दिए जाने का प्रावधान था. गौरतलब है कि नीतीश कुमार के इस्तीफा देने के बाद उनके ही पार्टी से जीतनराम मांझी बिहार के मुख्यमंत्री बने हैं.

Tags: , , ,