मानवाधिकार आयोग: ईसाइयों पर अत्याचार पर नोटिस

Tuesday, December 30, 2014

A A

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग

नई दिल्ली | संवाददाता: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों को ईसाइयों पर हो रहे अत्याचारों के समाचार पर जानकारी मांगी है. समाचार पत्रों में ईसाइयों पर हो रहे अत्याचार की खबरे छपने के बाद आयोग ने सोमवार को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल तथा तमिलनाडु से चार हफ्तों में जानकारी मांगी है.

उल्लेखनीय है कि मानवाधिकार आयोग ने समाचार पत्रों में छप रहे समाचारों के आधार पर स्वतः संज्ञान लेते हुए यह कार्यवाही की है.

समाचार पत्रो में छपे खबरों के अनुसार छत्तीसगढ़ में चर्चो पर पथराव, आगजनी तथा तोड़फोड़ की गई है. इसके अवाला छत्तीसगढ़ में ईसाइ मिशनरीज स्कूलों को फरमान जारी किया गया है. समाचार पत्रों के खबरों के अनुसार छत्तीसगढ़ के जगदलपुर, भिलाई, दुर्ग, जशपुर, बस्तर तथा महासमुंद में ईसाइयों को पीडीएस का राशन लेने से रोकने की खबर है तथा इन्हे गांवों में घुसने से भी रोका गया.

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने स्वतः संज्ञान लेते हुए माना कि यदि समाचार पत्रों में छप रहें खबर सत्य हैं तो यह मौलिक अधिकारों के उल्लंधन का मामला है.

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने इन घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिये उठाये गये कदमों की जानकारी भी इन पांचों राज्यों से मांगी है.

Tags: , , , , , , , , ,