कैंसर की नई उपचार विधि

Thursday, December 26, 2013

A A

कैंसर

लंदन | एजेंसी: वैज्ञानिकों ने अग्न्याशय के कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने की नई रणनीति खोज निकाली है. ‘साइंसडेली’ में प्रकाशित ताजा रपट के अनुसार, एक ताजा अध्ययन में वैज्ञानिकों ने इस नई रणनीति का खुलासा किया है.

चिकित्सा संबंधी शोध पत्रिका ‘बायोलॉजिकल केमिस्ट्री’ में इसी महीने प्रकाशित इस शोध में कहा गया है कि अग्न्याशय कैंसर में कैंसरग्रस्त कोशिकाओं की ऊर्जा आपूर्ति प्रणाली सबसे अलग होती है, जो कैल्शियम के स्तर को बनाए रखती है तथा कैंसरग्रस्त कोशिकाओं को जिवित रखने का कार्य करती है.

अत: कोशिकाओं में कैल्शियम के स्तर को कम रखकर उनके जिवित रहने की संभावना को कम किया जा सकता है.

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय एवं मैनचेस्टर कैंसर अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिकों के अनुसार, उन्होंने कीमोथेरेपी की नई विधि खोज निकाली है, जो अग्न्याशय के कैंसर में कहीं अधिक प्रभावी है.

ज्ञात हो कि अग्न्याशय के कैंसर का पूर्व परीक्षण द्वारा जल्द पता लगाना काफी मुश्किल होता है, तथा इसके उपचार के विकल्प भी सीमित हैं. अग्न्याशय के कैंसर में कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी भी उतनी असरकारक नहीं होती.

शोधकर्ताओं का हालांकि मानना है कि उन्होंने अग्न्याशय के कैंसर में उपचार की बेहतर विधि खोज निकाली है, जिसमें स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बगैर कैंसरग्रस्त कोशिकाओं को नष्ट किया जा सकता है, जिससे अग्न्याशय के कैंसर के इलाज को ज्यादा प्रभावी बनाया जा सकता है.

शोध के नेतृत्वकर्ता ‘फिजियोलॉजिकल सिस्टम्स एंड डिजीज रिसर्च ग्रुप’ के जैसन ब्रूस ने बताया, “अग्न्याशय का कैंसर बहुत तेजी से फैलने वाला और सर्वाधिक जानलेवा कैंसर होता है. अधिकतर रोगियों में इसका पता तब पता चल पाता है, जब कैंसर अग्न्याशय के अतिरिक्त अन्य अंगों तक फैल चुका होता है.”

Tags: ,