मोदी की नई टीम

Monday, November 10, 2014

A A

नरेन्द्र मोदी-प्रधानमंत्री

नई दिल्ली | संवाददाता: रविवार को नये मंत्रियों को शामिल करने के साथ कुछ के विभागों को बदला गया. रविवार को 4 नए कैबिनेट मंत्रियों, 3 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 14 राज्य मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. हरियाणा तथा महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव के बाद मोदी सरकार में पहली बार फेरबदल किया गया. इस फेरबदल के तहत मंत्रिमंडल में 21 नये चेहरे शामिल किये गये हैं. जिसमें से गोवा का पूर्व मुख्यमंत्री के अलावा शिवसेना से भाजपा में शामिल सुरेश प्रभु प्रमुख हैं. इस प्रकार केंद्रीय मंत्रिपरिषद में मंत्रियों की संख्या 45 से बढ़कर 66 हो गयी है. प्रधानमंत्री सहित 27 कैबिनेट मंत्री हैं जबकि 13 स्वतंत्र प्रभार के राज्य मंत्री हैं. मंत्रिपरिषद में 26 राज्य मंत्री भी हैं. प्रधानमंत्री मोदी की नई टीम से उनके दूरगामी रणनीति का पता चलता है.

इस परिवर्तन के द्वारा उत्तरप्रदेश तथा हरियाणा को उसके योगदान के लिये नवाज़ा गया है वहीं महाराष्ट्र के शिवसेना के नेता सुरेश प्रभु को शामिल करके मोदी के दृढ़ रुख की झलक दिखलाई गई है. जबकि पश्चिम बंगाल से बाबुल सुप्रियो को मंत्रीमंडल में शामिल कर वहां 2015 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिये जमीन तलाशने की कोशिश की जा रही है. वहीं, झारखंड से भाजपा नेता तथा पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा को राज्य मंत्री के तौर पर शपथ दिलवाई गई है. कांग्रेस से भाजपा में रामकृपाल यादव तथा पार्टी के मुस्लिम चेहरे मुख्तार अब्बास नकवी को भी राज्य मंत्री बनाया गया है.

मोदी सरकार में फेरबदल

गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर रक्षा मंत्री, सुरेश प्रभु रेल मंत्री, वीरेंद्र सिंह ग्रामीण विकास और जेपी नड्डा नए स्वास्थ्य मंत्री होंगे. डॉ. हर्षवर्धन और सदानंद गौड़ा के मंत्रालय बदल दिए गए हैं. प्रकाश जावड़ेकर और रविशंकर प्रसाद से अतिरिक्त जिम्मेदारी वापस ले ली गई है. हर्षवर्धन अब विज्ञान और तकनीक मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालेंगे. रविशंकर प्रसाद से कानून मंत्रालय लेकर सदानंद गौड़ा को दे दिया गया है. प्रसाद अब संचार मंत्री होंगे. प्रकाश जावड़ेकर को अब वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय सौंपा गया है. वहीं अरुण जेटली अब वित्त के साथ कॉरपोरेट और सूचना प्रसारण मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी संभालेंगे. चुनाव से पहले आरजेडी का दामन छोड़ बीजेपी में आए रामकृपाल यादव को जल एवं स्वच्छता मंत्रालय सौंपा गया है.

मोदी सरकार में शामिल नये चेहरे
कैबिनेट मंत्री
1. मनोहर पर्रिकर: रक्षा मंत्री
2. सुरेश प्रभु: रेल मंत्री
3. वीरेंद्र सिंह: ग्रामीण विकास
4. जगत प्रकाश नड्डा: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण

राज्य मंत्री-स्वतंत्र प्रभार
1. महेश शर्मा: संस्कृति, पर्यटन, नागरिक उड्डयन
2. बंडारू दत्तात्रेय: श्रम एवं रोजगार
3. राजीव प्रताप रूडी: दक्षता विकास और उद्यमवृत्ति

राज्य मंत्री
1. मुख्तार अब्बास नकवी: अल्पसंख्यक मंत्रालय
2. रामकृपाल यादव: जल एवं स्वच्छता
3. हरि भाई चौधरी: गृह मंत्रालय
4. प्रो. सांवरलाल जाट: जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प
5. मोहन कुंडरिया: कृषि
6. गिरिराज सिंह: सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग
7. हंसराज अहिर: रसायन एवं उर्वरक
8. डॉ. रामशंकर कठेरिया: मानव संसाधन विकास
9. वाई एस चौधरी: विज्ञान एवं तकनीक, पृथ्वी विज्ञान
10. जयंत सिन्हा: वित्त
11. राज्यवर्धन सिंह राठौड़: सूचना एवं प्रसारण मंत्री
12. बाबुल सुप्रियो: शहरी विकास
13. साध्वी निरंजन ज्योति: खाद्य प्रसंस्करण उद्योग
14. विजय सांपला: सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण

Tags: , , , , , , , , , , , , , ,