मोदी के स्वागत में नेपाल में 19 तोप गरजे

Sunday, August 3, 2014

A A

नरेंद्र मोदी-प्रधानमंत्री

काठमांडू | समाचार डेस्क: रविवार को नेपाल पहुंचे भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को नेपाली सेना ने 19 तोपों की सलामी दी तथा भारत का राष्ट्रगान बजाया. मोदी के स्वागत के लिये नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला स्वंय हवाई अड्डे पर उपस्थित थे. शनिवार से ही खबर आ रही थी कि नेपाल के प्रधानमंत्री कोइराला प्रोटोकाल को तोड़ते हुए मोदी के स्वागत के लिये हवाई अड्डा पहुंचने वाले हैं.

भारत के प्रधानमंत्र के स्वागत तथा कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिये नेपाल के सभी स्कूल सोमवार को भी बंद रहेंगे. गौौौौौरतवब है कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने 17 सालों बाद नेपाल के धरती के कदम रखा है. नेपाल सरकार ने भी इसके जवाब में मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया.

जब प्रधानमंत्री मोदी का विशेष विमान काठमांडू हवाईअड्डे पर उतरा तब नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला, वरिष्ठ मंत्रियों और भारतीय राजदूत रंजीत राय ने उनका हवाईअड्डे पर स्वागत किया. भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, भारतीय विदेश सचिव सुजाता सिंह और अन्य वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों ने भी उनका स्वागत किया.

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी हयात होटल की ओर रवाना हुए, जहां उन्हें ठहरना है. नेपाल के विदेश मंत्री महेंद्र बहादुर पांडेय उन्हें आगे के कार्यक्रम की जानकारी देंगे. प्रधानमंत्री मोदी रविवार को ही नेपाल के संसद को संबोधित करेंगे. वहीं, नेपाल के सांसद भी मोदी को सुनने के लिये बेकरार हैं. इधर, मोदी ने शनिवार को कहा था कि वह नेपाल दौरे को लेकर बेहद उत्साहित हैं.

यह दौरा भारत सरकार की पड़ोसी देशों के साथ मजबूत संबंध बनाने की पहल का हिस्सा है. मोदी भूटान दौरे के दो सप्ताह बाद नेपाल की यात्रा कर रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी का नेपाल दौरा भारत के लिये भी महत्वपूर्ण है. गौरतलब है कि नेपाल में आईएसआई का अड्डा है तथा वहां से भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम दिया जाता रहा है. नेपाल के अपने इस दौरे में मोदी वहां के वामपंथी नेता प्रचंड से भी मुलाकात करने वाले हैं.

Tags: , , , , , , , , ,