जलजला: नेपाल में 2500 मृत

Monday, April 27, 2015

A A

भूकंप-नेपाल

काठमांडू | समाचार डेस्क: नेपाल में शनिवार को आए भीषण जलजले में मृतकों की संख्या रविवार को बढ़कर 2500 हो गई. नेपाल के गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी. नेपाली गृह मंत्रालय ने कहा कि जलजले की वजह से कम से कम 2500 लोगों की मौत हो चुकी है और 5936 घायल हुए हैं. यह आंकड़ा रविवार रात 8.30 बजे तक का है.

जलजले से 11 जिले प्रभावित हैं लेकिन सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में काठमांडू, सिंधुपालचौक, ललितपुर, गोरखा और भक्तपुर शामिल हैं.

सरकार ने कहा कि बचाव और राहत कार्य जारी है, लिहाजा मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

पर्यटन मंत्रालय ने रविवार को कहा कि एवरेस्ट के आधार शिविर से 22 पर्वतारोहियों के शव बरामद किए गए हैं. हिमस्खलन की वजह से इनकी मौत हो गई थी.

मंत्रालय ने कहा कि 217 पर्यटक लापता है.

मंत्रालय ने कहा कि आधार शिविर से 32 लोगों को बचाया गया है और उन्हें हवाई मार्ग से काठमांडू लाया गया है. उधर 29 को लुकला के अस्पताल भर्ती कराया गया है.

कांठमांडू में त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा के अधिकारियों ने कहा कि रविवार को जलजले के ताजा झटकों के बाद हवाईअड्डा बंद कर दिया गया था, लेकिन कुछ समय के बाद इसे खोल दिया गया.

हवाईअड्डे पर कई भारतीयों सहित सैकड़ों विदेशी नागरिक फंसे हुए हैं.

उपप्रधानमंत्री और गृह मंत्री बामदेव गौतम ने हवाईअड्डा अधिकारियों से आग्रह किया कि यात्रियों की सुविधा के लिए हवाईअड्डे पर आव्रजन कार्यालय लगातार खुला रखें.

गौरतलब है कि शनिवार को आए 7.9 तीव्रता वाले जलजले से पूरा नेपाल दहल उठा था.

Tags: , ,