जनता ने दिलवाई जीत: भागवत

Monday, August 11, 2014

A A

मोहन भागवत

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: संघ प्रमुख के अनुसार जनता ने भाजपा को जीताया है. रविवार को भुवनेश्वर में एक कार्यक्रम में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि जनता के परिवर्तन की इच्छा के चलते परिवर्तन संभव हो पाया है. गौरतलब है कि भाजपा के राष्ट्रीय परिषद की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने नये भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को लोकसभा चुनाव का मैन ऑफ द मैच करार दिया था.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा की भारी जीत के बाद इसका श्रेय नरेन्द्र मोदी को दिया जा रहा था.

संघ प्रमुख ने रविवार को कहा था ”केंद्र में भाजपा के नेतृत्त्व वाली राजग सरकार के गठन का श्रेय किसी एक व्यक्ति को नहीं बल्कि लोगों को जाता है क्योंकि परिवर्तन उनकी इच्छा के चलते संभव हो पाया.” उन्होंने जीत का श्रेय जनता को देते हुए कहा ”कुछ लोग जीत का श्रेय पार्टी को दे रहे हैं जबकि अन्य लोग इसका श्रेय व्यक्तियों को दे रहे हैं. लेकिन इससे पहले भी संगठन और पार्टी थी और इसलिए व्यक्ति भी थे. उस समय क्या हुआ था? यह जनता है जो चुनाव के दौरान बदलाव चाहती थी और जिसने पार्टी को सत्ता तक पहुंचाया.”

संघ प्रमुख के इस बयान को भाजपा में व्यक्तिवादी रुझान के बढ़ने पर लगाम के रूप में देखा जा रहा है. राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ को भारतीय जनता पार्टी का मातृ संगठन माना जाता है. इस कारण से संघ प्रमुख का बयान इस बात का संकेत है कि भाजपा में बढ़ते व्यक्तिवादी रुझान से संघ खुश नहीं है.

2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी जहां भाजपा के ब्रांड थे वहीं संघ के स्वंय सेवकों ने भी इस चुनाव में पूरा जोर लगा दिया था. जाहिर है कि इसके बाद संघ कभी नहीं चाहेगा कि इस जीत का श्रेय किसी व्यक्ति विशेष को दिया जाये.

Tags: , , , , ,