नया रायपुर में बनेंगे तीन स्टेशन

Thursday, March 6, 2014

A A

नया रायपुर

रायपुर | संवाददाता: नया रायपुर में रेलवे लाईन बिछाने का काम शुरू हो गया है. साथ ही नया रायपुर डेवेलपमेंट अथॉरिटी (नारडा) ने तीन रेलवे स्टेशन के निर्माण के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है. इसके लिए सलाहकार कंपनी की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है.

बताया गया कि नया रायपुर में 18 किलोमीटर रेलवे लाईन बिछाने के लिए रेलवे ने काम शुरू कर दिया है. स्लीपर आदि वहां पहुंचा दिए गए हैं. अगले कुछ दिनों में निर्मा‡ण कार्य में तेजी आने की उम्मीद है.

नारडा ने रेलवे लाइन बिछाने के लिए रेलवे को करीब सौ करोड़ रुपए दिए हैं. माना जा र हा है कि साल भर में रेलवे पटरियों के बिछाने का काम पूरा हो जाएगा. इसके साथ ही साथ नारडा ने तीन रेलवे स्टेशन के निर्मा‡ण की दिशा में कार्रवाई शुरू कर दी है.

बताया गया कि रेलवे स्टेशन के निर्मा‡म के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सलाहकार कंपनी के चयन के लिए टेंडर बुलाए गए हैं. लोकसभा चुनाव निपटने के बाद कंपनी का चयन कर लिया जाएगा.

एक स्टेशन मंदिर हसौद मुख्य रेलवे लाईन के समीप बनेगा. दो अ‹य रेलवे स्टेशन मं˜ाालय के समीप और ग्राम तूता पुरखौती मुक्तांगन के समीप बनाया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक सलाहकार कंपनी रेलवे शन का ड्राइंग डिजाइन तैयार करेगी. इसके बाद लागत का आंकलन करने के बाद निर्मा‡ण कार्य के लिए टेंडर बुलाए जाएंगे.

बताया गया कि रेलवे स्टेशन में कमर्शियल हब का भी निर्मा‡ण होगा. यहां Œलेटफार्म के अलावा शॉपिंग कॉम्Œलेय्स आदि भी बनाए जाएंगे. इसके अलावा लॉजिस्टिक हब बनाने की दिशा में भी कार्रवाई शुरू हो गई है. इसके लिए करीब 3 सौ एकड़ जमीन चि‹न्हित कर ली गई है. यहां आयात-निर्यात की पूरी सुविधा उपलŽध होगी.

Tags: ,