राजपथ जैसा होगा नये रायपुर का केंद्रीय मार्ग

Wednesday, January 1, 2014

A A

नया रायपुर

रायपुर | एजेसी: नया रायपुर के राजधानी परिसर को जोड़ने वाले केन्द्रीय मार्ग को राजपथ की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है. 2.2 किलोमीटर लंबा यह मार्ग एक बेहतर मनोरंजन और ज्ञानवर्धक केन्द्र की तरह विकसित होगा.

नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) ने राजधानी परिसर आने और जाने वाले दोनों मार्गो के बीच 100 मीटर खुले स्थान को विकसित करने का फैसला किया है. इस केन्द्रीय मार्ग (सेन्ट्रल बोलेवार्ड) को दो जोन में बांटकर विकसित किया जा रहा है. इसमें दोनों ओर तीन-तीन कतार में वृक्ष लगाए जाएंगे जो अलग-अलग आकार में होंगे और बीच में विभिन्न प्रजाति के पौधे भी लगाए जाएंगे.

एनआरडीए के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अमित कटारिया ने बताया कि इस पूरे क्षेत्र में दो बड़े फव्वारे और 10 मध्यम आकार के फव्वारे लगाए जाएंगे. इसके अलावा आने वाले लोगों के बैठने के लिए 15 अलग-अलग शेड बनाए जाएंगे.

कुल 22 हेक्टेयर क्षेत्र में बन रहे इस सेन्ट्रल बोलेवार्ड में 19 छोटी दुकानें और 4 फूड प्लाजा भी होंगी जिसमें आने वाले लोग खाने-पीने की वस्तुओं के साथ अन्य आवश्यक खरीददारी भी कर सकेंगे. लगभग 35 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किए जाने वाले इस मार्ग के बीच में निरीक्षण मीनार (आब्जर्वेशन टॉवर) का भी निर्माण किया जाएगा. इस पूरे पथ का विकास अगले 3 वर्षो में पूरा कर लिया जाएगा.

इन दो जोनों में दो पार्किंग क्षेत्र होंगे जिसमें 225 चार पहिया वाहन और लगभग 100 दुपहिया वाहन रखे जा सकेंगे. इसके साथ ही मुख्य मार्ग पर ही एक प्रवेश द्वार (एंट्री प्लाजा) भी होगा.

कटारिया ने बताया कि सेन्ट्रल बोलेवार्ड को खास विषय पर आधारित कर विकसित किया जाएगा. इससे नई पीढ़ी को हमारी विरासत के साथ ही ज्ञान- विज्ञान से जोड़ा जा सकेगा.

कटारिया ने बताया कि इस बोलेवार्ड में एक निरीक्षण मीनार (आब्जर्वेशन टॉवर) का निर्माण किया जाएगा जिससे पूरे शहर को निहारा जा सकेगा. नया रायपुर की सबसे ऊंची इमारत के तौर पर इसका निर्माण होगा जिसका संचार और सुरक्षा के लिहाज से उपयोग होगा साथ ही शहर आने वाले पर्यटक भी इससे पूरे शहर को देख सकेंगे और इस तरह नया रायपुर का एक प्रमुख पर्यटन केन्द्र होगा.

Tags: , , ,