समर्पण कर नक्सलियों ने पाया नवजीवन

Thursday, June 13, 2013

A A

छत्तीसगढ़ नक्सली

गढ़चिरौली: महाराष्ट्र पुलिस द्वारा चलाए जा रहे नवजीवन कैंपेन से प्रभावित हो गढ़चिरौली इलाके के अलग अलग नक्सली दलमों के 28 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया है. गढ़चिरौली पुलिस ने `मनोमिलन’ नामक एक कार्यक्रम का आयोजन कर पहली बार इन नक्सलियों की पहचान सार्वजनिक की. जिला एसपी मोहम्मद सुवेज़ हक ने बताया कि ऐसा उनकी सहमति से किया गया.

इस कार्यक्रम के दौरान आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों के परिवार वाले भी शामिल हुए. इसके अलावा अभी तक समर्पण नहीं किए हुए कुछ नक्सलियों के परिवार वालों ने भी शिरकत की. मौके पर श्री हक ने उन्हें अपने परिवार के नक्सलियों को समर्पण करने के लिए प्रोत्साहित करने की अपील भी की.

उल्लेखनीय है कि साल 2012 के दिसंबर में शुरु किए गए इस कार्यक्रम में वरिष्ठ पुलिस अफसर नक्सलियों को घरों में जाकर उनसे आत्मसमर्पण करने की अपील करते हैं. पुलिस अफसर नक्सलियों को उपहार देने के साथ-साथ उन्हें एक बेहतर और सुरक्षित जिंदगी देने का वायदा करते हैं. इसके अलावा उन्हें उचित सम्मान और पुर्नवास देने का भरोसा भी दिलाया जाता है.

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए एसपी श्री हक ने बताया कि हमने देखा है कि कई लोग पारिवारिक और सामाजिक मुश्किलों से तंग आकर नक्सली बन जाते हैं. हम अपने नवजीवन कैंपेन के तहत इन्हें फिर समाज की मुख्यधारा से जुड़ने को प्रेरित करते हैं.

Tags: , , ,