नक्सलियों की आसाराम आश्रम को धमकी

Sunday, December 15, 2013

A A

नक्सली

पटना | एजेंसी:नक्सलियों ने रविवार को बिहार के औरंगाबाद जिले में स्थित स्वयंभू संत आसाराम बापू के आश्रम पर हमले की धमकी दी है. आसाराम दुष्कर्म के एक मामले में इस समय जेल में हैं. औरंगाबाद जिला पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सशस्त्र नक्सलियों के एक गुट ने दो दिन पूर्व कंटीले तार की बाड़ को उखाड़ फेंका और परिसर के अंदर लाल झंडे फहराए.

पुलिस अधिकारियों ने कहा, “नक्सलियों ने स्पष्ट रूप से धमकी दी है. उन्होंने आसाराम के आश्रम को शहर से बाहर ले जाने की मांग की है. यदि ऐसा नहीं किया गया तो वे हमला कर सकते हैं.”

नक्सलियों की धमकी के बाद से कई अन्य आश्रमों के लोग भी भयभीत हैं और घबराए हुए हैं.

औरंगाबाद स्थित आसाराम आश्रम की संचालन समिति के एक सदस्य ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर फोन पर बताया, “हम भयभीत हैं. यहां नक्सली सुरक्षा में तैनात लोगों पर भारी पड़ते हैं.”

औरंगाबाद हिंसा से बुरी तरह प्रभावित बिहार के जिलों में से एक है. इसे नक्सलियों का गढ़ माना जाता है.

धमकी मिलने के बाद जिला प्रशासन ने आसाराम आश्रम की सुरक्षा बढ़ा दी है. बिहार में आसाराम बापू के एक दर्जन से अधिक आश्रम हैं.

गौरतलब है कि 72 वर्षीय आसाराम एक नाबालिग लड़की को यौन प्रताड़ना देने से संबंधित एक मामले का सामना कर रहे हैं. वह राजस्थान के जोधपुर केंद्रीय कारागार में बंद हैं.

आसाराम के 41 वर्षीय बेटा नारायण साईं भी दुष्कर्म का आरोपी है और वह भी गिरफ्तार हो चुका है. उसने सूरत स्थित अपने पिता के आश्रम में रहने वाली एक युवती के साथ दुष्कर्म करने की बात कबूल कर ली है. नारायण साईं ने यह भी स्वीकार किया है कि उसके पिता की भक्त आठ अन्य महिलाओं के साथ भी उसके शारीरिक संबंध थे.

Tags: , , ,