सुकमा हमले की न्यायिक जांच होगी

Sunday, May 26, 2013

A A

नक्सल मुठभेड़

रायपुर: छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों के हमले की कांग्रेस पार्टी ने निंदा की है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नक्सली हमले पर गहरा दुख जताते हुए कहा है कि उन्हें इस घटना से गहरा धक्का लगा है. उन्होंने कहा कि यह लोकतांत्रिक मूल्यों पर हमला है. इससे पहले सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री से मुलाकात कर इस हमले को लेकर चर्चा की.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में नक्सलियों का यह अब तक का सबसे बड़ा हमला है. नक्सलियों ने तोंगपाल से 25 किलोमीटर दूर झेलम घाटी में परिवर्तन यात्रा करके लौट रही कांग्रेसी नेताओं को निशाना बनाया था.

दूसरी ओर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार रात को एक बैठक करके राज्य सरकार से पूरे मामले की जानकारी ली. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसके अतिरिक्त घटना की जांच के लिए एक उच्चस्तरीय टीम भी भेजने का निर्णय लिया है. इसके अलावा केंद्र सरकार ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह को घटना की जानकारी लेने के लिए रायपुर भेजा है.

इधर नक्सली हमले में कांग्रेस के कई नेताओं के मारे जाने की खबर के बाद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मुख्यमंत्री रमन सिंह से सीधे बात की है. साथ ही घटना से जुड़ी जानकारी भी ली है. प्रधानमंत्री ने इस दौरान मुख्यमंत्री से सुरक्षा से जुड़ी जानकारी भी ली है. राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस मामले में न्यायिक जांच के आदेश जारी किये हैं.

Tags: , , ,