नक्सलियों से मिल कर लड़ेंगे-शिंदे

Saturday, June 1, 2013

A A

सुशील कुमार शिंदे

रायपुर | संवाददाता: केन्द्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि नक्सल मुद्दे पर केंद्र और राज्य सरकार मिल कर काम कर रहे हैं और इस मामले पर छत्तीसगढ़ सरकार को केंद्र हर संभव मदद उपलब्ध कराता रहा है.

बस्तर में कांग्रेस नेताओं पर हुये नक्सली हमले के बाद छत्तीसगढ़ की राजधानी पहुंचे सुशील शिंदे ने राजभवन में राज्यपाल शेखर दत्त की अध्यक्षता और मुख्यमंत्री रमन सिंह की उपस्थिति में आयोजित बैठक में नक्सल समस्या से निपटने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार को केन्द्र की ओर से सहयोग लगातार जारी रखने का आश्वासन दिया.

गृह मंत्री ने कहा कि नक्सली समस्या के समाधान के लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर लडेंगे. इससे केंद्र एवं राज्य के सुरक्षा बलों के बीच और भी बेहतर सामंजस्य होगा.

सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि पहले जब देश के हिस्से में नक्सली घटना होती थी, तब मान लिया जाता था कि आदिवासियों के हितों के लिए तथा इन क्षेत्रों में विकास की मांग को लेकर कुछ लोग आंदोलन कर रहे हैं. लेकिन अब खासकर वर्ष 2010 में 76 जवानों की हत्या तथा 25 मई की घटना से साफ हो गया है कि यह केवल आंतक ही है. इन इलाकों में काफी विकास के काम हुए हैं और हो रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद ऐसी घटनाएं हो रही है. शिंदे ने कहा कि देश के कई राज्य नक्सल प्रभावित हैं और सभी राज्य तथा केंद्र आपस में समन्वय के साथ कार्य करे हैं. इस दौरान कई स्थानों पर पुलिस ने सफलता भी हासिल की है.

सुरक्षा की कमी को लेकर पूछे गए सवाल पर गृह मंत्री ने कहा कि प्राथमिक तौर पर सुरक्षा की कमी की जानकारी मिल रही है. लेकिन अभी एनआईए ने जांच शुरू की है और जांच के बाद ही इस बारे विस्तृत जानकारी मिल सकेगी. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सभी राज्यों को खुफिया सूचना मिलती रहती है तथा उस सूचना पर उचित कार्रवाई जरूरी होती है. इस दौरान क्या कार्रवाई की गई यह भी जांच के बाद ही पता चल सकेगा.

शिंदे ने कहा कि हम चाहते हैं कि सभी नक्सल प्रभावित राज्यों में आंध्रप्रदेश के ‘ग्रे हाउंड’ की तरह बल बनाया जाए, जिसके लिए केंद्र सरकार पूरा सहयोग करेगी. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होना चाहिए और राजनीतिक बयान कहीं न कहीं मुद्दे की गंभीरता को खत्म करने का काम करता है.

इधर नक्सलियों के बढ़ते हमलों पर अंकुश लगाने के लिए नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की 5 जून को बैठक होगी. इस बैठक में मुख्यमंत्री रमन सिंह के अलावा 8 दूसरे मुख्यमंत्रियों को भी बुलाया गया है, जिसमें झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल नक्सल समस्या पर गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे और अन्य वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों से विमर्श करेंगे.

Tags: , , ,