खाने से पहले जानें कैलोरी की मात्रा

Friday, August 23, 2013

A A

कैलोरी मापन साफ्टवेयर

न्यूयार्क | एजेंसी: न्यूयार्क के स्वास्थ्य विभाग ने एक ऐसे मुफ्त मोबाइल अप्लीकेशन को विकसित किया है, जिससे भोजन पकाने वाला बनाए जा रहे भोजन में कैलोरी की मात्रा का पहले से पता लगा सकता है, तथा उसे कम करने का तरीका भी जान सकता है. होटलों के रसोइये या घर पर खाना पकाने वाले सदस्य ‘कैलकटर’ नाम के इस अप्लीकेशन में पकाए जा रहे भोजन में पड़ी सामग्री डालते ही यह भोजन में कैलोरी की मात्रा बता देगा.

इतना ही नहीं, कैलकटर कैलोरी की मात्रा को कम करने के लिए भोजन में पड़ने वाली सामग्री का विकल्प और पकाने की विधि से जुड़े सुझाव भी देगा.

न्यूयार्क के स्वास्थ्य कमिश्नर थॉमस फार्ले ने बुधवार को कहा, “अधिकांश व्यक्ति अधिक वजन से बचने के लिए कैलोरी की मात्रा जानने के इच्छुक होते हैं, लेकिन उन्हें पता ही नहीं होता कि होटलों में मिलने वाले खाने या घर पर बने खाने में वे कितनी कैलोरी का सेवन कर रहे होते हैं.”

फार्ले ने आगे बताया, “कैलकटर पूरी तरह मुफ्त और बहुत ही सहज इस्तेमाल होने वाला अप्लीकेशन है, जो रसोइये को यह जानने में मदद करता है कि उनके भोजन में कितनी कैलोरी है. हम होटलों और घर में खाना पकाने वाले लोगों को इस अप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.”

अध्ययनों के अनुसार, अधिकांश लोगों को, यहां तक कि प्रशिक्षित आहार विशेषज्ञों को भी, भोजन में कैलोरी का पता लगाने में बहुत मुश्किल होती है. जिसके कारण लोग अपने आहार में संतुलित मात्रा में कैलोरी नहीं ले पाते.

Tags: , ,