नेशनल हेराल्ड मामले की सुनवाई टली

Thursday, August 28, 2014

A A

सोनिया-राहुल

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: नेशनल हेराल्ड मामले की सुनवाई अदालत ने टाल दी है तथा इसकी अगली सुनवाई 9 सितंबर को होगी. यह बताए जाने के बाद कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने निचली अदालत की ओर से सोनिया गांधी, राहुल गांधी एवं अन्य को जारी समन पर 3 सितंबर तक रोक लगा दी है, महानगर दंडाधिकारी गोमती मनोचा ने सुनवाई टाल दी.

26 जून को निचली अदालत ने कांग्रेस नेताओं को समन जारी कर 7 अगस्त को अदालत में हाजिर होने के लिए कहा था. यह मामला भाजपा नेता सुब्रमणियम स्वामी ने दायर किया है.

स्वामी ने अपनी शिकायत में कहा है कि बंद पड़े अखबार नेशनल हेराल्ड के प्रकाशक एसोसिएट्स जनरल्स लिमिटेड का यंग इंडियन प्राइवेट लि. द्वारा अधिग्रहण में धोखाधड़ी की गई. यंग इंडियन प्रा. लि. में सोनिया और राहुल के 38-38 प्रतिशत शेयर हैं.

स्वामी ने गुरुवार को अदालत से कहा कि छह आरोपियों के खिलाफ जारी समन पर उच्च न्यायालय ने रोक लगा दी है, लेकिन सैम पित्रोदा के खिलाफ समन पर रोक नहीं लगी है. स्वामी ने कहा कि पित्रोदा को अमेरिका स्थित उनके घर पर समन दिया गया है, क्योंकि वे अब वहीं रह रहे हैं.

बचाव पक्ष के वकील रमेश गुप्ता ने स्वामी की दलील का प्रतिवाद किया और कहा कि समन एक मान्य कानूनी प्रक्रिया के जरिए ही थमाया जाना चाहिए.

अदालत ने कहा कि वह इस मामले पर बाद में विचार करेगा और पित्रोदा को समन के मुद्दे को लंबित रखा.

इस मामले में सोनिया, राहुल के अलावा कांग्रेस के कोषाध्यक्ष मोती लाल वोरा, गांधी-नेहरू परिवार के पारिवारिक मित्र सुमन दुबे और ऑस्कर फर्नाडीज ने निचली अदालत में चल रही कार्यवाही को खारिज करने की मांग की है.

Tags: , , , , , , , , ,