नासिक कुंभ में जुटेंगे 1 करोड़ श्रद्धालु

Friday, October 18, 2013

A A

नासिक कुंभ

मुंबई | एजेंसी: यहां अगले वर्ष 2015 में आयोजित होने वाले कुंभ मेले में एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है. इसके मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने कमर कस ली है. मेले का आयोजन मुंबई से लगभग 175 किलोमीटर उत्तर मंदिरों की नगरी नासिक व यंबकेश्वर में होना निर्धारित है. यहां 12 वर्षो बाद आयोजित हो रहे कुंभ मेले के लिए तैयारियां जोरों पर हैं. तीर्थयात्रियों के ठहरने, भोजन व्यवस्था, शौचालय, पेयजल आपूर्ति, जल निकासी, सड़कों, पुलों, यातायात और शाही स्नान के लिए सभी इंतजाम किए जा रहे हैं.

मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा, “कुंभ मेले के लिए सभी व्यवस्थाएं करने के लिए हमने 2,380 करोड़ रुपये का बजट तय किया है. यहां आने वाले करीब 200,000 साधुओं के ठहरने के लिए एक साधुग्राम का निर्माण भी कराया जाएगा.”

चव्हाण ने कहा कि वह तीर्थयात्रियों की इस मंडली के लिए अधिक से अधिक वित्तीय सहायता पाने के लिए इस शनिवार प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से दिल्ली में मुलाकात करेंगे. बाद में वह प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे और सभी व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देंगे.

कुंभ मेला 14 जुलाई से 25 सितंबर, 2015 तक चलेगा. शाही स्नान तीन दिन- 29 अगस्त, 13 सितंबर और 25 सितंबर को होना निर्धारित है.

राज्य गृहमंत्री आर.आर. पाटिल ने कहा, “मेले के लिए आने वाले लाखों तीर्थयात्री आमतौर पर करीब में स्थित तीर्थस्थलों जैसे शिरडी, शनि-शिंगनापुर, भीमशंकर और अन्य स्थानों की भी यात्रा करते हैं. इन स्थानों पर अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना के चलते हम सुरक्षा के अलावा भी अन्य व्यवस्थाएं कर रहे हैं.”

Tags: ,