गुजरात में 12 साल में दंगे नहीं-मोदी

Friday, April 26, 2013

A A

नरेंद्र मोदी-प्रधानमंत्री

हरिद्वार | संवाददाता: नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात में मेरी सरकार में दंगों का नामोनिशान मिट गया. गुजरात में दंगे होते थे, लोग मारे जाते थे. लेकिन जब से मेरी सरकार आई है, तब से इन 12 सालों में दंगों का नामो-निशान तक नहीं है. उन्होंने कहा कि हमारी परंपरा में हिंदुओं की नहीं, सभी मनुष्यों के विकास की बात कही गई है.

नरेंद्र मोदी शुक्रवार को हरिद्वार में बाबा रामदेव के पतंजलि योगपीठ में आचार्यकुलम नामक शैक्षिक संस्थान का उद्घाटन करने पहुंचे थे. रामदेव और मोदी ने एक साथ हवन यज्ञ किया. इस दौरान यहां बड़ी संख्या में साधु संत भी मौजूद थे. पूरे आयोजन के दौरान साधु-संतो ने नरेंद्र मोदी की और नरेंद्र मोदी साधु संतों की तारीफ में कसीदे काढ़ते रहे.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि बाबा रामदेव राष्ट्र का स्वास्थ्य ठीक कर रहे हैं. हम अपनी संस्कृति से दूर हो रहे हैं. संस्कृति में जब कोई बुराई आती है तो हमारे बीच से ही उसमें बदलाव लाने वाला पैदा होता है. अस्पृश्यता हमने पैदा की और उसे खत्म करने के लिये गांधी आये, इसी तरह हमारे बीच विवेकानंद आये. नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे भारत को बनाने का श्रेय किसी सरकार या राजनेताओं को नहीं है. ये देश ऋषियों, मुनियों और शिक्षकों ने बनाया है.

नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात कहते हुये कहा कि गुजरात की विकास के पीछे वे नहीं, गुजरात की 6 करोड़ जनता का पुरुषार्थ है. अगर गुजरात विकास की इबारत लिख सकता है तो देश की सवा सौ करोड़ जनता बदलाव क्यों नहीं ला सकती. नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी परंपरा में हिंदुओं की नहीं, समस्त मनुष्यों की विकास की बात कही गई है.

इससे पहले बाबा रामदेव ने नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुये कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री अपनी बदौलत करोड़ों लोगों का प्यार पा रहे हैं. मोदी किसी बड़े राजनीतिक परिवार से नहीं जुड़े हैं. मोदी अपनी क्षमता से आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने मोदी को इस कार्यक्रम में बुलाए जाने के औचित्य पर कहा कि वह आध्यात्मिक व्यक्ति हैं और भगवा न पहनकर भी संत हैं इसलिए इस गुरुकुल के उद्घाटन के लिए वह सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं.

हरिद्वार में बाबा रामदेव के पतंजलि योगपीठ में आचार्यकुलम नामक शैक्षिक संस्थान का उद्घाटन करने पहुंचे नरेंद्र मोदी की बाबा रामदेव ने जम कर तारीफ की और मनमोहन सिंह पर निशाना साधा.

बाबा रामदेव ने कहा कि यूपीए सरकार की कमजोर नीति की वजह से पाकिस्तान हमें आंख दिखा रहा है और चीन हमारी सीमा में घुसपैठ कर कर रहा है. रामदेव ने कहा कि अभी भी करोड़ों रुपये का काला धन विदेशी बैंकों में जमा है और सरकार कुछ नहीं कर रही है.

Tags: , , ,