सरकार बनाने ‘अनौपचारिक’ बातचीत

Sunday, January 25, 2015

A A

मुफ्ती मुहम्मद सईद-पीडीपी

जम्मू | एजेंसी: जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने भाजपा तथा पीपीडी के बीच बातचीत ‘अनौपचारिक’ हो रही है. पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद ने शनिवार को पुष्टि की कि जम्मू एवं कश्मीर में स्थिर सरकार बनाने के उद्देश्य से साझा न्यूनतम कार्यक्रम तैयार करने के लिए भारतीय जनता पार्टी के साथ ‘अनौपचारिक’ बातचीत हो रही है.

सईद ने कहा कि राज्य और यहां की जनता का हित पार्टी द्वारा राज्य में स्थिर और प्रतिनिधि सरकार बनाने के प्रयास का मार्गदर्शन करेगा.

पीडीपी अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए निर्वाचक साथियों की शनिवार को हुई बैठक को संबोधित करते हुए सईद ने कहा कि न्यूनतम साझा कार्यक्रम के आधार पर ही गठबंधन होगा.

उन्होंने कहा, “हम भाजपा के साथ दो समझौते करने की राह पर हैं. हम अपने नजरिए से भिन्न हो सकते हैं, लेकिन सभी मुद्दों पर मतैक्य बनाने के लिए साझी जमीन तलाशने का प्रयास किया जा रहा है ताकि शांति प्रक्रिया और राजनीति एवं आर्थिक एजेंडे को आगे ले जाया जा सके.”

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ने जोर दिया कि किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन सिद्धांतों और नीतियों पर आधारित होगी.

उन्होंने कहा, “मैं आपको और जम्मू एवं कश्मीर की जनता को आश्वस्त करता हूं कि मैं कभी भी अपने जनादेश की कीमत नहीं लगाउंगा और उन बुनियादी मुद्दों पर समझौता नहीं करूंगा जिसपर जनता ने सत्ता के लिए पीडीपी पर भरोसा जताया है.”

सईद ने कहा कि ‘अनौपचारिक बात’ के बाद एकबार मतैक्य पर पहुंचते हैं तो उनकी पार्टी भाजपा के साथ ‘ढांचागत बातचीत’ के लिए अपने वरिष्ठ पार्टी नेताओं को जिम्मा देगी.

सईद ने यह स्वीकार करते हुए कि निर्णायक किंतु बंटे हुए जनादेश ने उनकी पार्टी के सामने सबसे बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है, कहा, “इसका अनुभव केवल तभी होगा जब एक गठबंधन में आने के बाद मैं उस स्थिति में होउंगा जहां सभी क्षेत्रों के लोगों के साथ संपर्क करने और पूरे राज्य के कल्याण के लिए काम करने की स्थिति में होउंगा.”

Tags: , , , , ,