मप्र: व्यापमं परीक्षा केंद्रों पर होंगे सीसीटीवी कैमरे

Friday, February 7, 2014

A A

मध्य प्रदेश

भोपाल | एजेंसी: मध्य प्रदेश में विभिन्न परीक्षाओं में गड़बड़ी के कारण बदनाम हो चुके व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) की विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए राज्य सरकार ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. इसी के चलते अब परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

तकनीकी शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने व्यापमं की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि व्यापमं की परीक्षाओं में फर्जी परीक्षार्थियों को पकड़ने वाले वीक्षक (इंवीजिलेटर) को प्रोत्साहित और पुरस्कृत किया जाए. परीक्षा केन्द्रों में सी.सी.टी.वी़. कैमरे भी लगाए जाएं.

गुप्ता ने कहा कि व्यापमं की सभी परीक्षाओं को पेपरलेस बनाने के लिए तैयारियां समय-सीमा में करें. हर परीक्षा के बाद आडिट कराएं तथा आंतरिक विजिलेंस की व्यवस्था भी करें.

बैठक में व्यापमं के अध्यक्ष देवराज बिरदी ने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों को पेपरलेस परीक्षा के संबंध में जानकारी देने के लिए आमंत्रित किया गया है. अतिशीघ्र कार्रवाई पूर्ण की जाएगी. उन्होंने बताया कि मार्च माह में नए सुधारों के साथ परीक्षाएं कराई जाएंगी. बिरदी ने बताया कि परीक्षार्थियों के फोटो के मिलान के साथ ही हेण्ड-राइटिंग का भी मिलान कराया जाएगा.

Tags: ,