मध्य प्रदेश में उफान पर नदियां, बांध हुए लबालब

Monday, July 29, 2013

A A

उत्तराखंड में बाढ़

भोपाल | एजेंसी: मध्य प्रदेश में इन दिनों हो रही लगातार बारिश से राज्य की प्रमुख नदियां नर्मदा, बेतवा, ताप्ती, शिवना, चंबल, सिंध और पार्वती उफान पर हैं और ज्यादातर बांध लबालब हो गए हैं. नदियों का जलस्तर बढ़ने से जनजीवन प्रभावित हो रहा है और पानी की निकासी के लिए प्रशासन को बांधों के फाटक खोलने पड़े हैं.

नदियों का जलस्तर बढ़ने से सड़क और रेल मार्ग तो बाधित हुआ ही है, साथ में नदियों के किनारे बसे कई गांव टापू में तब्दील हो गए हैं.

जबलपुर में नर्मदा नदी पर बने बरगी बांध के अलावा भोपाल में कलियासोत, भदभदा व केरवा बांध के फाटक खोलकर पानी की निकासी की जा रही है. बारिश के चलते सागर-भोपाल मार्ग के बीच बने नाले के ऊपर से पानी बहने के कारण रविवार को कई घंटों तक आवागमन बाधित रहा.

इसी तरह श्योपुर जिले में पार्वती नदी का जल तटों तक आ जाने से सड़क संपर्क बाधित हो रहा है. नदियों के किनारे बसे गांवों के निवासियों को सतर्क कर दिया गया है. इतना ही नहीं झिरन्या, पहेला, लुहारी और भूरदाड़ा में बाढ़ का पानी भर जाने से इलाके के गांव टापू में बदल गए हैं.

बताया जा रहा है भारी बारिश के चलते शिवपुरी जिले में स्टॉप डेम टूट जाने से 12 से ज्यादा मवेशी पानी में बह गए. इसी तरह गुना-मक्सी रेलखंड पर रुठियाई के पास और बीना-कोटा के बीच रुठियाई-धनौदा स्टेशन के बीच रेल ट्रेक क्षतिग्रस्त होने से यातायात प्रभावित हुआ है. राज्य के अन्य हिस्सों में भी नदी नाले उफान पर हैं और आवागमन एवं जनजीवन प्रभावित हो रहा है.

Tags: ,