मुक्त व्यापार के पक्षधर मोंटेक

Thursday, November 7, 2013

A A

मोंटेक सिंह अहलूवालिया

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह मुक्त व्यापार के प्रबल पक्षधर हैं. मोंटेक सिंह चाहते हैं कि भारत ज्यादा से ज्यादा देशों के साथ मुक्त व्यापार करे.

भारत ने अभी तक जापान, कोरिया, आसियान देशों, श्रीलंका, नेपाल सहित लगभग 20 देशों के साथ मुक्त व्यापार पर समझौते किए हैं. मोंटेक सिंह चाहते हैं कि ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यू जीलैंड और यूरोपीय संघ के साथ जल्द ही मुक्त व्यापार का समझौता पूरा कर लिया जाये.

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अध्यक्षता में व्यापार और आर्थिक संबंध समिति की बैठक के बाद मोंटेक सिंह ने यह बताया. इस बैठक में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा, वित्त मंत्री पी. चिदंबरम, राष्ट्रीय विनिर्माण प्रतिस्पर्धात्मकता परिषद के चेयरमैन वी कृष्णमूर्ति और मोंटेक सिंह अहलूवालिया उपस्थित थे.

मुक्त व्यापार समझौता

दो देशों के बीच होने वाले इस समझौते के पश्चात् उनके बीच आसानी से व्यापार किया जा सकता है. इसमें दोनों ही देश व्यापार पर लगी बंदिशे हटा लेती हैं. मुक्त व्यापार कुछ विशेष क्षेत्रों या वस्तुओं के लिये ही होता है. यह देखा गया गया है कि मुक्त व्यापार से फायदा विकसित देशों को ही होता है. इस कारण कई अर्थशास्त्री इसका मुखऱ रूप से विरोध करते हैं. एक बार मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर कर देने के पश्चात् विकसित देश अपने माल से विकासशील देश के बाजारों को पाट देते हैं.

मोंटेक सिंह अहलूवालिया

वर्तमान में मोंटेक सिंह भारत के योजना आयोग के उपाध्यक्ष हैं. योजना आयोग देश के लिये पंच वर्षीय योजनाए बनाता है तथा उसकी निगरानी भी करता है. मोंटेक सिंह एक अर्थशास्त्री हैं जो पहले विश्व बैंक में अपनी सेवाए दे चुके हैं.

Tags: , ,