पास-पड़ोस

संघ हिन्दुओं को एकजुट कर रहा है- भागवत

कोलकाता | समाचार डेस्क: अपने कोलकाता रैली में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा संघ हिन्दुओं को एकजुट करने का काम कर रहा है. उन्होंने साफ कर दिया दिया कि राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ किसी का विरोध करने के लिये नहीं, हिन्दुओं को मजबूत करने के लिये बना है. मोहन भागवत ने बांग्लादेश का उदाहरण देते हुये कहा कि वहां हिन्दुओं के दमन का कारण उनका कमजोर होना है.

उन्होंने कोलकाता में संघ की एक रैली में यह कहा. इस रैली के लिये पुलिस ने इससे पहले इजाजत देने से इनकार कर दिया था, लेकिन कलकत्ता हाईकोर्ट ने राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ को कार्यक्रम की इजाजत दे दी थी.

भागवत ने कहा, “हमने यह संगठन किसी का विरोध करने के लिए नहीं बनाया, बल्कि खुद को मजबूत करने के लिये बनाया. हिंदू समाज का इस देश में एक गौरवशाली इतिहास रहा है.” उन्होंने पूछा, “ऐसे गौरवशाली इतिहास के बावजूद क्या हिंदू समाज की स्थिति वैसी ही है, जैसा इसे होना चाहिये था.”

भागवत ने कहा, “क्या हिंदू पूरे भारत में अपनी धार्मिक रस्मों और गतिविधियों को मुक्त रूप से अदा करने में सक्षम हैं? क्या इस देश में हिंदुओं का मानवाधिकार बखूबी स्थापित है? उन्होंने कहा, यदि जवाब न में है तो फिर आप क्यों आश्चर्यचकित होते हैं, जब बांग्लादेश में हिंदुओं का दमन होता है? अपनी हालत के लिए हिंदू ही जिम्मेदार हैं. हिंदू इस स्थिति का सामना कर रहे हैं, क्योंकि वे एकजुट और मजबूत नहीं हैं. हमें किसी का विरोध किए बगैर हिंदू समाज को एकजुट करने में काम करना चाहिये.”

error: Content is protected !!