मोदी सूट 4.31 करोड़ में नीलाम

Saturday, February 21, 2015

A A

मोदी 'नाम-धारीदार' सूट

सूरत | समाचार डेस्क: मोदी का ‘नाम-धारीदार’ सूट शुक्रवार को 4.31 करोड़ रुपयों में नीलाम हो गया. उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी के सूट को 10 लाख का कहकर तंज कसा था. उसके जवाब में उसी सूट को 4.31 करोड़ रुपयों में नीलाम करके गंगा स्वच्छता अभियान को दिया जा रहा है. इस तरह मोदी नाम धारी सूट अब लालजी के नाम हुआ. प्रधानमंत्री मोदी अलग-अलग अवसरों पर नये-नये स्टाइल के परिधान पहनने के लिये जाने जाते हैं परन्तु उन्होंने 25 जनवरी को अमरीकी राष्ट्रपति के साथ दिल्ली के हैदराबाद हाऊस में जो स्वर्ण अक्षरों से ‘नरेंद्र दामोदरदास मोदी’ नामधारी जो सूट पहना था उसकों लेकर कांग्रेस ने उ पर तंज कसा था. मोदी के इस सूट की आखिरी बोली सूरत के हीरा व्यापारी ने लगाई. सूरत की कंपनी धर्मनंदन डायमंड्स प्रा. लि. के अध्यक्ष लालजी पटेल ने आखिरी बोली लगाकर सूट अपने नाम की.

चैरिटी के लिए इस नीलामी में हालांकि 455 वस्तुएं रखी गई थीं, लेकिन मोदी सूट सभी के आकर्षण का केंद्र बनी रही. इस नीलामी से प्राप्त राशि प्रधानमंत्री के स्वच्छ गंगा अभियान को दिए जाएंगे.

अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की जनवरी में हुई भारत यात्रा के दौरान मोदी ने इस सूट को पहना था.

दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचने वाले इस सूट को अहमदाबाद में जैड ब्ल्यू के डिजायनर रमेश कुमार ने तैयार किया है. वही मोदी के नियमित टेलर हैं और उस पर प्रधानमंत्री का पूरा नाम ‘नरेंद्र दामोदरदास मोदी’ स्वर्णाक्षरों में है.

इस सूट ने राजनीतिक विवाद खड़ा कर दिया था. विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री पर ‘अहंकार’ में संलिप्त रहने का आरोप लगाया और सवाल उठाया कि सामान्य जीवन से शुरुआत करने वाला एक व्यक्ति किस तरह इस तरह के खर्चीले सूट को अपना लिया. इस सूट पर कथित रूप से 10 लाख रुपये का खर्च आया था.

तीन दिवसीय नीलामी के दौरान इस सूट को नरेंद्र मोदी की एक आदमकद प्रतिमा को पहना कर रखा गया था.

450 वस्तुओं की नीलामी एसएमसी विज्ञान कॉन्वेशन सेंटर में हो रही थी. ये वस्तुएं प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी को उपहार में दी गई हैं.

Tags: , , ,