देश विदेश

मोदी, सत्यार्थी महानतम नेता

न्यूयार्क | समाचार डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी को उनकी जीत तथा सत्यार्थी को बाल अधिकारों के लिये लड़ने के लिये दुनिया के 50 महानतम लोगों में चुना गया है. उल्लेखनीय है कि इस सूची के दस महानतम लोगों में चीन के राष्ट्र शी जिनपिंग तथा पधानमंत्री मोदी दो ही राजनेता हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बाल अधिकारों के लिए काम करने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता देवेंद्र सत्यार्थी को फॉर्चून पत्रिका की 2015 के 50 महानतम नेतृत्वकर्ताओं की सूची में शामिल किया गया है. पत्रिका ने अपने ताजा अंक में उद्योग, सरकार और परोपकार के क्षेत्र में परिवर्तनकारी कार्य करने वाले नेतृत्वकर्ताओं की सूची जारी की है.

इस सूची में मोदी को पांचवां स्थान दिया गया है, जबकि सत्यार्थी 28वें पायदान पर हैं तथा सूची में शीर्ष पर एप्पल के मुख्य कार्यकारी टिम कुक विराजमान हैं.

भारतीय प्रधानमंत्री के बारे में पत्रिका लिखता है, “मोदी पिछले वर्ष देश के आम चुनाव में आर्थिक असंतुष्टि की लहर के बल पर भारी मतों से जीते. मोदी से पहले जहां अनेक सुधारकों ने सुधार की खूब बातें कीं, मोदी ने वास्तव में अपने वादों को मूर्त रूप देना शुरू किया और भारत को कारोबार के अनुकूल बनाने के लिए कहीं अधिक ईमानदारी से प्रयास किए.”

पत्रिका में मोदी के बारे में आगे कहा गया है, “मोदी ने महिलाओं के खिलाफ हो रही हिंसा के खिलाफ आवाज उठाई, स्वच्छता के लिए अभियान शुरू किया और अमरीका तथा अन्य एशियाई देशों के साथ संबंधों में सुधार लाए. हालांकि अभी निश्चित तौर पर उन्हें लंबा रास्ता तय करना है.”

फॉर्चून के अनुसार मोदी द्वारा निर्धारित लक्ष्य यदि भारत को हासिल करने हैं तो इसके लिए “व्यापक तौर पर भ्रष्टाचार में लिप्त देश की विशाल नौकरशाही में सुधार लाना होगा.”

पाकिस्तान की मलाला यूसुफजई के साथ संयुक्त रूप से शांति के नोबेल विजेता देवेंद्र सत्यार्थी के बारे में पत्रिका में कहा गया है “बाल अधिकारों के लिए काम करने वाले सत्यार्थी तीन दशक से भी अधिक समय से बाल श्रम के खिलाफ विश्व स्तर की लड़ाई लड़ रहे हैं.”

सत्यार्थी के प्रोफाइल में पत्रिका लिखता है, “सत्यार्थी द्वारा 1990 में स्थापित बचपन बचाओ आंदोलन के तहत अब तक दुनिया भर के 83,000 बच्चों के अधिकारों की रक्षा की गई है. सत्यार्थी के अनुसार बाल श्रम मूलत: आर्थिक समस्या है, जो गरीबी और अशिक्षा को बनाए रखती है. किसी भी स्तर पर इस दिशा में सत्यार्थी ने जो किया वह किसी ने अब तक नहीं किया है.”

फॉर्चून सूची :

1. टिम कुक : मुख्य कार्यकारी, एप्पल

2. मारियो ड्राघी : अध्यक्ष, यूरोपीय केंद्रीय बैंक

3. शी जिनपिंग : राष्ट्रपति, चीन

4. पोप फ्रांसिस चतुर्थ

5. नरेंद्र मोदी : प्रधानमंत्री, भारत

6. टेलर स्विफ्ट : पॉप गायिका

7. जोआन्ने लीयू : अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष, मेडिसिन्स सैंस फ्रांसिस

8. जॉन रॉबर्ट्स जूनियर : चीफ जज, अमेरिकी सर्वोच्च न्यायालय

9. मैरी बारा : मुख्य कार्यकारी, जनरल मोटर्स

10. जोशुआ वोंग : हांगकांग में लोकतंत्र के लिए अभियान चलाने वाले कार्यकर्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!