आपसे खून का नाता है-मोदी

Saturday, November 14, 2015

A A

नरेन्द्र मोदी- प्रधानमंत्री

लंदन | समाचार डेस्क: नरेंद्र मोदी ने हमेशा की तरह लंदन में भावुकता से भरा भाषण दिया. लंदन के वेम्बले स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब तक सूरज चांद रहेगा, जब तक समय की गति चलेगी. भारत और इंग्लैंड का नाता और मज़बूत होता जाएगा. हम कंधे से कंधा मिलाकर विकास की नई ऊंचाइयों को पार करते चले जाएंगे.

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार भारत को दीमक की तरह खा रहा है. क्या दीमक की दवाई नहीं होनी चाहिए. हमने इसके लिए क़दम उठाए हैं और नतीजा ये रहा है कि ट्रांसपरेंसी इंटरनेशनल ने भारत में भ्रष्टाचार कम होने का सर्टिफ़िकेट दिया है. पहली बार हम चीन से अच्छी स्थिति में आए हैं.

भारी ठंड के बीच भारतीयों को संबोधित करते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शायद दुनिया के किसी नेता को ऐसा सौभाग्य नहीं मिलता होगा. ये आपका आशीर्वाद है, प्यार है. ऐसी ठंड में भी इतनी बड़ी तादाद में आपने एक नया इतिहास बना दिया है.

हालांकि वेम्बले स्टेडियम के बाहर मोदी का विरोध करने वालों की संख्या भी खूब थी. लोग हाथों में तख्तियां लिये हुये थे, जिन पर मोदी को हत्यारा बताया गया था. लेकिन मोदी को देखने सुनने उमड़ी भीड़ पर उसका असर शायद नहीं हो रहा था.

मोदी ने कहा कि बारह साल बाद आया हूँ. बारह साल में जो प्यार आपने समेटकर रखा था आज सब मुझ पर बरसा दिया है. आप सबका बहुत-बहुत आभार. ये प्यार, ये उमंग ये विश्वास का प्रतीक है. ये आपकी उमंग और उत्साह आपके भीतर जो सपने हैं उसका अहसास कराता है. मेरे प्यारे देशवासियों में आपको विश्वास दिलाना चाहता हूँ. आपके माध्यम से विश्व में फैले भारतीयों को विश्वास दिलाता हूँ कि आपके पासपोर्ट का रंग कोई भी क्यों ना हो. मेरे और आपका नाता खून का है और रहेगा. हमारा रिश्ता आपके पासपोर्ट के रंग से तय नहीं होगा. हमारे लिए आप सब हमारे हैं. जितना अधिकार हिंदुस्तान पर मोदी का है उतना ही आप सबका भी है.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि वीज़ा के मुद्दे पर मैंने बात की है. जो समस्याएं हैं वो सुलझ जाएंगी. भारत सरकार ने मदद नाम का एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म तैयार किया है. उस ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर जाकर वीज़ा की समस्या पर सहोयग लिया जा सकता है. एक ई-माइग्रेशन पोर्टल भी बनाया गया है जिसके ज़रिए जानकारियां उपलब्ध करवाई जाएंगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलवर के शिक्षक इमरान ख़ान का ज़िक्र करते हुए कहा कि राजस्थान के अलवर में इमरान ख़ान नाम का एक व्यक्ति है जो शिक्षा के लिए समर्पित है. उसने मोबाइल फ़ोन की पचास ऐप्लीकेशन बनाई है और वो भी विद्यार्थियों को शिक्षा देने संबंधी. उसने सिर्फ़ ऐप्लीकेशन ही नहीं बनाई बल्कि विद्यार्थियों के नाम मुफ़्त में समर्पित भी की. मेरा हिंदुस्तान अलवर के इमरान ख़ान में है.

अपने लंबे भाषण में मोदी ने कहा, “2019 में महात्मा गांधी के जन्म के 150 साल पूरे हो रहे हैं. मेरे दो सपने हैं- पहला सफ़ाई और दूसरा चौबीस घंटे बिजली पहुंचाने का. इसके लिए हमने सौर ऊर्जा, वायु ऊर्जा और अक्षय ऊर्जा से 150 गीगावॉट ऊर्जा पैदा करने का कार्य शुरू किया है.”

मोदी ने कहा, “हम टैंक, पनडुब्बी, हल्के-भारी सभी तरह के हथियार ख़ुद बनाना चाहते हैं. आज विश्व की सबसे बड़ी हथियार कंपनियां भारत के साथ वार्ता कर रही हैं. मैं दुनिया से कहना चाहता हूँ कि भारत विश्व की एक छठी आबादी है. भारत की सुरक्षा विश्व की सुरक्षा की गारंटी है.”

Tags: , , ,