मोदी ने पाक को संकट में डाला

Monday, August 29, 2016

A A

नरेन्द्र मोदी-प्रधानमंत्री

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी की रणनीति ने पाकिस्तान को गहरे राजनीतिक संकट में डाल दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अपने संबोधन में बलूचिस्तान और ‘पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर’ की ‘आजादी’ का खुले तौर पर समर्थन किया था. प्रधानमंत्री मोदी ने बलूचिस्तान, गिलगित और पीओके के लोगों द्वारा उनका आभार जताने का धन्यवाद भी दिया था.

इसी के साथ खबर है कि मोदी पाकिस्तान से कश्मीर आने वाले ‘कश्मीरी शरणार्थियों’ के लिये 2000 करोड़ रुपयों के पैकेज की घोषणा करने वाले हैं. इसके बाद से ही बलूचिस्तान, गिलगित, पीओके तथा अब सिंध में ‘आजादी’ की हलचल है.

उधर, लंदन में बलोच और सिंधी नेताओं ने चीनी दूतावास के सामने पाकिस्तान और चीन इकॉनामिक कॉरिडोर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

सिंध प्रांत में प्रदर्शनकारियों ने अलग ‘सिंधुदेश’ की मांग करते हुए यह नारेबाजी की. पाकिस्तान के मीरपुर खास में यह प्रदर्शनकारी अपनी मांग को लेकर इकट्ठा हुये थे. लंदन में प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इस दौरान ‘है हक हमारा आजादी’ और ‘चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर नहीं चाहिए’ के नारे लगाये गये.

प्रदर्शनकारियों ने ‘बलोचिस्तान के लिए पीएम मोदी’ के नारे भी लगाये. प्रदर्शनकारी कह रहे थे कि ‘कदम बढ़ाओ मोदीजी, हम तुम्हारे साथ हैं’ वर्ल्ड सिंधी कांग्रेस चेयरमैन लखु लुहाना ने कहा कि हम चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर प्रॉजेक्ट को किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं करेंगे.

बलोच नेता नूरदीन मेंगल ने सीधे शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि बलोच लोगों की सहमति के बगैर पाक और चीन बलोचिस्तान में कुछ नहीं कर पायेंगे. उन्होंने कहा कि चीन और पाक की यही कोशिश रहती है कि जो चीज छीन सकते हो वो छीनो.

गौरतलब है कि बलूचिस्तान पर चीन ने भारत को धमकी दी है कि अगर भारत की किसी भी हरकत से उसकी 46 बिलियन डॉलर लागत वाली चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर परियोजना में गड़बड़ी पैदा होती है तो बीजिंग चुप नहीं बैठेगा. वह बलूचिस्तान मसले पर पाकिस्तान के साथ खड़ा हो जायेगा.

वहीं, जर्मनी में शनिवार को निर्वासित बलोच लोगों ने पाकिस्‍तान विरोधी नारेबाजी की और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस पर बलूच लोगों पर हो रहे अत्‍याचारों का जिक्र किया था. जर्मनी में प्रदर्शन के दौरान बलोच कार्यकर्ताओं ने भारतीय झंडा लहराया और मोदी के समर्थन में नारे लगाये. यह प्रदर्शन जर्मनी के लिपजिग शहर में हुआ. इस तरह से कश्मीर की आजादी की मांग करने वाला पाकिस्तान अब खुद ‘आजादी’ के नारों तथा प्रदर्शनों से जूझ रहा है.

Tags: , , , , , , ,