मोदी संग ओबामा की बातचीत

Sunday, January 25, 2015

A A

मोदी-ओबामा

नई दिल्ली | एजेंसी: प्रधानमंत्री मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति ओबामा ने हैदराबाद हाउस में रविवार को द्विपक्षीय शिखर बैठक की. ओबामा के हैदराबाद हाउस पहुंचने पर मोदी ने उनकी अगवानी की. दोनों नेताओं ने संक्षिप्त बातचीत की और उसके बाद वे दोपहर भोज के दौरान होने वाली बैठक के लिए चले गए.

दोपहर भोज के दौरान की बैठक के बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत आयोजित होगी और उसके बाद दोनों नेता मीडिया से मुखातिब होंगे.

ओबामा शाम को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात करेंगे और राष्ट्रपति द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल होंगे.

इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रविवार को राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पचक्र चढ़ाया और उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की. ओबामा भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेने यहां आए हुए हैं.

ओबामा के साथ इस दौरान मिनिस्टर इन वेटिंग पीयूष गोयल और राजघाट के अधिकारी मौजूद थे.

ओबामा ने शांति के प्रतीक इस स्मारक की परिक्रमा की, पुष्पचक्र चढ़ाया और पुष्पांजलि अर्पित की. वह वहां कुछ समय मौन खड़े रहे.

गांधी समाधि का चबूतरा और पूरा परिसर फूलों से सजाया गया था.

ओबामा ने इसके बाद अतिथि पुस्तिका पर हस्ताक्षर किए.

ओबामा यहां तीन दिवसीय दौरे पर हैं और वह अक्सर महात्मा गांधी की विरासत को याद करते हैं और उन्हें अपना प्रेरणास्रोत बताते हैं.

Tags: , , ,