मोदी गुजरात दंगों के दोषी नहीं: राजनाथ

Sunday, September 1, 2013

A A

राजनाथ सिंह-गृह मंत्री

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा है कि 2002 के गुजरात दंगों के लिये मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी जिम्मेदार नहीं थे.

रविवार को पार्टी के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ की बैठक को संबोधित करते हुए राजनाथ ने कहा, “मोदी को दोषी ठहराने की कोशिश की गई, जैसे कि मुख्यमंत्री ने दंगे की साजिश रची हो.”

राजनाथ ने कहा, “गुजरात हमारा एक राज्य है. मैं इस बात से सहमत हूं कि वहां एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी. इससे कौन सहमत नहीं है कि वह दुर्भाग्यपूर्ण घटना नहीं थी?” .उन्होंने ने कहा कि कांग्रेस ने ही मोदी को इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के दौरान हुई सारी हिंसा का दोषी ठहराने की कोशिश की.

उल्लेखनीय है कि साल 2002 में गोधरा में रेल अग्निकांड के बाद गुजरात में मुस्लिम समुदाय के खिलाफ दंगे भड़क गए थे. इन दंगों में सैकड़ों की संख्या में लोग मारे गए थे और संपत्ति का भारी नुकसान हुआ था. महिलाओं के साथ दुष्कर्म किए गए थे और कई लोगों को जिंदा जला दिया गया था.

राजनाथ ने कहा कि मोदी के साथ उनकी व्यक्तिगत बातचीत के दौरान उन्होंने उनके चेहरे के भाव पढ़ने की कोशिश की. “वह बहुत दुखी दिखते हैं. लोगों के साथ क्या गलत हुआ है? क्या यह राजनीति है?”

उन्होंने कहा कि लोगों को राज्य के मुसलमानों से पूछना चाहिए कि क्या वे भाजपा शासन में कोई भेदभाव महसूस करते हैं?

राजनाथ ने इस मौके पर कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा, “कांग्रेस ने अंग्रेजों की कोई और नीति अपनाई हो या न अपनाई हो, लेकिन कम से कम फूट डालो और राज करो की नीति तो अपनाई है.. कांग्रेस और कुछ अन्य राजनीतिक दलों ने देश में विभाजन का बीज बोने की कोशिश की है.”

उन्होंने कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन संप्रग सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों के लिए घोषित कई योजनाएं शुरू ही नहीं हो पाईं हैं.

Tags: , , , , ,