मोदी-नवाज बैठक शुक्रवार को

Thursday, July 9, 2015

A A

मोदी-नवाज़, प्रधानमंत्री

रूस | एजेंसी: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के साथ शुक्रवार को द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इससे द्विपक्षीय संबंधों में सुधार की शुरुआत होने की संभावना है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, “इसकी पुष्टि की गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ शंघाई सहयोग संगठन के इतर शुक्रवार को सुबह 9.15 बजे उफा में द्विपक्षीय बैठक करेंगे.”

इससे पहले, मोदी ने 16 जून को फोन कर नवाज को रमजान की शुभकामनाएं दी थीं और शांतिपूर्ण तथा द्विपक्षीय संबंध की जरूरत पर जोर डाला था.

मोदी और नवाज ने पिछले साल नवंबर में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन के दौरान काठमांडू में मुलाकात की थी, लेकिन उस दौरान द्विपक्षीय बैठक नहीं हुई थी.

इससे पहले दोनों नेता पिछले साल 26 मई को नई दिल्ली में मोदी के शपथ-ग्रहण समारोह में मिले थे. इस मुलाकात से संबंधों में सुधार की उम्मीद की जा रही थी. लेकिन सीमा पर लगातार हो रही गोलीबारी तथा पाकिस्तानी राजनयिक के पिछले अगस्त में कश्मीर के अलगाववादी नेताओं से मुलाकात करने पर भारत ने सचिव स्तर की वार्ता पर रोक लगा दी थी.

पाकिस्तान के अंतर्राष्ट्रीय मंच पर कश्मीर का मुद्दा उठाने के कारण भी संबंध प्रभावित हुआ है. भारत 26/11 हमले के मुख्य साजिशकर्ता जकीउर-रहमान लखवी को रिहा करने पर भी पाकिस्तान से खफा है.

शुक्रवार को होने वाली बैठक में आतंकवाद के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी, जिसमें भारत लखवी की रिहाई पर चिंता जाहिर करेगा.

भारत और पाकिस्तान दोनों एससीओ के स्थायी सदस्य बनने वाले हैं.

Tags: , , , ,