काबुल में नई संसद भवन का उद्घाटन

Friday, December 25, 2015

A A

नरेन्द्र मोदी-प्रधानमंत्री

काबुल | समाचार डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी ने काबुल में अफगानिस्तान की नई संसद भवन का उद्घाटन किया. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यहां देश के नवनिर्मित संसद भवन का उद्घाटन किया. मोदी ने उद्घाटन समारोह के बाद कहा कि अफगानिस्तान का नवनिर्मित संसद भवन भारत व अफगानिस्तान के संबंधों का प्रतीक होगा.

उन्होंने कहा, “यह आकांक्षाओं, मूल्यों, स्नेह व भावनाओं से भरे उन संबंधों का एक स्थायी प्रतीक होगा, जो हमें एक खास रिश्ते में बांधता है.”

मोदी ने कहा, “अफगानिस्तान के लोगों ने वोट, चर्चा के जरिए अपने भविष्य को आकार देने का साहस दिखाया और हथियार व हिंसा न करने का संकल्प लिया.”

मोदी ने कहा कि वह अफगानिस्तान की उपलब्धियों व उनकी दोस्ती का आभार जताने के लिए भारत में मौजूद इस देश के 1.25 अरब दोस्तों की ओर से खड़े हुए हैं.

उन्होंने कहा कि यह दिन बहुत खास है, क्योंकि इस दिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन होता है. उन्होंने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि नए भवन के एक ब्लॉक का नाम ‘अटल ब्लॉक’ है.

‘खामा प्रेस’ की सुबह की रिपोर्ट के मुताबिक, गनी और मोदी ने संसद भवन का दौरा किया और अफगानिस्तान के सांसदों सहित अन्य अतिथियों की उपस्थिति में इमारत के मुख्य सभागार में पहुंचे.

Tags: , , ,