बदलती दुनिया के साथ बदले: मोदी

Wednesday, August 20, 2014

A A

नरेन्द्र मोदी-प्रधानमंत्री

नई दिल्ली | एजेंसी: प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को दुनिया के साथ बदलने का आव्हान् किया है. प्रधानमंत्री मोदी समय के साथ भारत को बदलना चाहते हैं. इसके लिये उन्होंने प्रौद्योगिकी के उपयोग तथा विकास पर बल दिया है. इसी के साथ विश्वविद्यालयों में प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिये उसे वैज्ञानिकों से जोड़ने को कहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि दुनिया बड़ी तेजी से बदल रही है. साथ ही युद्ध एवं रक्षा के मानदंड भी बदल रहे हैं और ऐसे में प्रौद्योगिकी आज ‘वास्तविक शक्ति’ बन गई है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन, डीआरडीओ के एक कार्यक्रम में मोदी ने कहा, “दुनिया तेजी से बदल रही है और इतनी ही तेजी से युद्ध एवं रक्षा के मानदंड भी बदल रहे हैं. ऐसे में प्रौद्योगिकी वास्तविक शक्ति बन गई है.”

उन्होंने कहा, “मैं इसे बड़ी चुनौती के रूप में देखता हूं कि समय से पहले हम अपना काम कैसे पूरा करें. यदि दुनिया किसी काम को वर्ष 2020 में पूरा करेगी तो हम इसे 2018 तक करें.”

भारतीय वैज्ञानिकों के काम की सराहना करते हुए मोदी ने कहा, “हमारे वैज्ञानिक प्रयोगशाला में कड़ी मेहनत करते हैं. वे बहुत कुछ बलिदान देते हैं और इसके बाद ही वे कुछ ऐसा लेकर सामने आते हैं, जो पूरी मानव जाति के हित में होता है.”

प्रधानमंत्री ने कहा, “आइये हम इस क्षेत्र में विश्वविद्यालयों की पहचान करें और फिर वैज्ञानिकों को उससे जोड़ें. इससे छात्रों को मदद मिलेगी.” जाहिर है कि प्रधानमंत्री मोदी देश के युवा वर्ग को प्रौद्योगिकी के साथ चलने की बात कर रहें हैं.

Tags: , , , , ,