48 घंटे में बस्तर आएगा मानसून

Tuesday, June 17, 2014

A A

मानसून

रायपुर | एजेंसी: उमस और गर्मी से बेहाल छत्तीसगढ़ वासियों के लिए अच्छी खबर है. आगामी एक-दो दिन में मानसून छत्तीसगढ़ में दस्तक दे सकता है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि कर्नाटक सीमा को पार करते हुए मानसून सीमांध्र में सक्रिय है. बुधवार को तेलंगाना की आखिरी सीमा में बरसने के बाद यह छत्तीसगढ़ में दस्तक देगा.

सबसे पहले छत्तीसगढ़ के बस्तर में मानसूनी बारिश होगी, जिसके बाद यह पूरे छत्तीसगढ़ में सक्रिय हो जाएगा. राजधानी रायपुर के लालपुर मौसम केंद्र के मौसम वैज्ञानिक पीएल देवांगन के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम से गुजरात मध्यप्रदेश होते हुए नम हवा आ रही है, जिससे प्रदेश में कहीं-कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. मानसून आंध्रप्रदेश में सक्रिय है और आगामी एक दो दिनों में छत्तीसगढ़ में दस्तक देने के संकेत हैं.

पूरे देश में अभी मानसून का इंतजार बेसब्री से हो रहा है. भीषण गर्मी से परेशान लोग मानसून की बाट जोह रहे हैं. आषाढ़ का महीना लगते ही किसान बारिश के लिए दिन गिन रहे हैं.

मौसम विभाग का कहना है कि हिंद महासागर से केरल आने के बाद मानसून की गति धीमी है, लेकिन केरल पार करने के बाद जैसे ही मानसून कर्नाटक पहुंचा तो इसकी गति बढ़ गई. केरल से छत्तीसगढ़ आने में मानसून को 10 दिन का समय लगता है. इस लिहाज से अभी तक मानसून को छत्तीसगढ़ पहुंच जाना था, लेकिन केरल पहुंचने के बाद इसकी गति धीमी पड़ गई.

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की चाल में अभी तेजी आई है और तीन चार दिनों में मानसून के छत्तीसगढ़ में दस्तक देने के संकेत हैं.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मंगलवार को दिन भर बदली छाई रही, लेकिन शाम को बादल जमकर बरसे, जिससे पूरा शहर तरबतर हो गया. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि प्री मानसून से बारिश हो रही है. मानसूनी हवा के असर से यहां हल्की बारिश हो रही है, लेकिन एक दो दिनों में मानसून प्रदेश में दस्तक देगा.

Tags: , , , ,