ओडिशा पहुँचे 25 हज़ार प्रवासी पक्षी

Friday, November 29, 2013

A A

प्रवासी पक्षी

भुवनेश्वर | एजेंसी: ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले में स्थित भितरकणिका राष्ट्रीय उद्यान में साइबेरिया, ईरान, इराक, अफगानिस्तान और हिमालय क्षेत्रों से 25,000 से अधिक प्रवासी पक्षियों ने डेरा डाला है.

उद्यान के प्रभागीय वन अधिकारी केदार कुमार स्वेन ने बताया, “यहां बत्तखों, शोवेलर्स, बगुलों और पिनटेल्स पक्षियों की विभिन्न प्रजातियां देखी गई हैं.”

उन्होंने कहा, “अब तक 25,000 हजार से अधिक प्रवासी पक्षी पहुंच चुके हैं. अभी तक पक्षियों का सबसे अधिक जमावड़ा उद्यान के सतभया क्षेत्र में पाया गया है.”

स्वेन ने कहा कि उद्यान में पक्षियों की रक्षा के लिए 75 अधिकारियों के साथ ही 15 पक्षी शिकार निरोधी दस्ते भी लगे हुए हैं. वे उद्यान क्षेत्र में रोजाना गश्त लगा रहे हैं.

भुवनेश्वर से 170 किलोमीटर दूर स्थित भितरकणिका राष्ट्रीय उद्यान एक वन्यजीव अभयारण्य भी है. यह 200 से अधिक पक्षी प्रजातियों का घर है, इनमें करीब 100 प्रवासी पक्षी प्रजातियां शमिल हैं.

उल्लेखनीय है कि प्रत्येक वर्ष अक्टूबर-नवंबर में राज्य के विभिन्न स्थानों में साइबेरिया और इराक से दस लाख से अधिक प्रवासी पक्षी पहुंचते हैं. वे फरवरी-मार्च में अपने देशों को लौट जाते हैं.

Tags: , , ,