भारत को एमएफएन का दर्जा देगा पाकिस्तान

Saturday, September 7, 2013

A A

भारत-पाक

इस्लामाबाद | एजेंसी: पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष को भरोसा दिया है कि वह भारत को सबसे पसंदीदा देश का दर्जा देगा.

आईएमएफ को एक लिखित आश्वासन में पाकिस्तान ने कहा है कि वह अपनी संपूर्ण व्यापार नीति के हिस्से के रूप में भारत के साथ व्यापार से संबंधित नकारात्मक सूची समाप्त करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है.

पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने शनिवार को कहा, “हम भारत के साथ व्यापार से संबंधित नकारात्मक सूची को समाप्त करने और भारत को सबसे पसंदीदा देश का दर्जा देने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं तथा साउथ एशिया फ्री ट्रेड अरेंजमेंट व्यवस्था के तहत संवेदनशील सूची में शामिल होने जा रहे हैं ताकि संवर्धित क्षेत्रीय कारोबार को बढ़ावा दिया जा सके.”

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सरकार ने 31 दिसंबर, 2012 को घोषणा की थी कि वह भारत को एमएफएन का दर्जा जारी करेगी, लेकिन यह वादा पूरा नहीं किया जा सका.

इस वर्ष 12 अगस्त को डार ने कहा था कि भारत को एफएफएन का दर्जा जारी करने संबंधित किसी सिफारिश पर फिलहाल विचार नहीं किया जा रहा है.

उन्होंने कहा था कि पहले भारत के साथ कई सारे मुद्दों पर संबंधों को सामान्य होने की जरूरत है. उन्होंने कहा था, “भारत को एमएफएन का दर्जा जारी करने के मुद्दे पर फिलहाल कोई विचार नहीं किया जा रहा है.”

Tags: , ,