मेसी की बदौलत जीता अर्जेंटीना

Sunday, June 22, 2014

A A

लियोनेल मेसी

बेलो होरिजोंटे | खेल डेस्क: ईरान के खिलाफ मेसी की गोल की बदौलत जीता अर्जेंडीना. एक बार फिर अपने स्टार स्ट्राइकर लियोनेल मेसी के गोल की बदौलत अर्जेंटीना ने फीफा विश्व कप-2014 के अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में जीत हासिल कर अंतिम-16 में प्रवेश का दावा मजबूत कर लिया. ग्रुप-एफ के तहत एस्टेडियो मीनिएरो में हुए ग्रुप मुकाबले में मेसी ने आखिरी मिनटों में मैच का एकमात्र गोल किया. इस विश्व कप में मेसी का यह दूसरा गोल है.

ईरान ने एक बार फिर संघर्षपूर्ण खेल का बेहतरीन नजारा पेश किया और अर्जेंटीना के कई गोल के प्रयासों का बचाव करते हुए अपने खिलाफ मैच के आखिर तक कोई गोल नहीं होने दिया, जिसके कारण मैच को अतिरिक्त समय में ले जाना पड़ा.

इससे पहले ईरान ने नाइजीरिया के साथ अपने पहले ग्रुप मुकाबले में ड्रॉ खेला था. अर्जेंटीना ने मध्यांतर से पहले तक ईरान के गोलपोस्ट पर पांच बेहतरीन आक्रमण किए लेकिन वे इनमें से किसी को गोल में तब्दील नहीं कर सके. ईरान के गोलकीपर अलीरेजा हगीगी ने मैच के 22वें मिनट में अर्जेंटीना के सर्जियो एग्यूरो द्वारा लगाए गए शॉट पर डाइव लगाकर शानदार बचाव किया. हगीगी के इस शानदार बचाव का स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने ताली बजाकर सराहना की.

अर्जेंटीना के गोंजालो हिगुएन द्वारा 14वें मिनट में लगाया गया शॉट मामूली अंतर से गोल से चूक गया. मेसी का शॉट भी मैच के 33वें में मामूली अंतर से ईरान के गोलपोस्ट से चूक गया.

अर्जेंटीना मैच के दौरान 71 फीसदी गेंद पर कब्जा जमाने में कामयाब रहा, और इस दौरान उसने ईरान के गोलपोस्ट को नौ बार निशाना भी बनाया पर ईरान की मजबूत रक्षापंक्ति को भेदने में नाकाम ही रहा. ईरान सिर्फ चार बार आक्रमण कर सका. वास्तव में जीत तो अर्जेंटीना को मिली पर सारी सराहनाएं ईरान के खाते में गईं.

इससे पहले अर्जेंटीना और ईरान के बीच सिर्फ एक मैच हुआ था, जो 1-1 से बराबरी पर रहा था. इस जीत के साथ ही अर्जेंटीना ग्रुप-एफ में दो मैचों में दो जीत के साथ छह अंक हासिल कर शीर्ष पर कायम है, जबकि ईरान दो मैचों में एक हार और एक ड्रॉ के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया. ईरान की अंतिम-16 में पहुंचने की उम्मीदें हालांकि धूमिल नहीं हुई हैं.

Tags: , , , ,