मेसी को ’21 महीने जेल’ की सज़ा

Wednesday, July 6, 2016

A A

लियोनेल मेसी

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: दुनिया के नामी फुटबालर मेसी को स्पेन की अदालत ने 21 माह के कैद की सजा सुनाई है. उन पर स्पेन में 2007 से 2009 के बीच लगभग 30 करोड़ रुपयों टैक्स हेराफेरी का आरोप है. लियोनेल मेसी पर स्पेन की अदालत ने जुर्माना भी ठोका है.बार्सिलोना की एक अदालत ने स्पेन के शीर्ष फुटबाल क्लब एफसी बार्सिलोना के लिए खेलने वाले अर्जेटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी को कर चोरी के मामले में 21 महीने की सजा सुनाई है. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, बार्सिलोना की प्रांतीय अदालत ने अपने आदेश में कहा है कि मेसी और उनके पिता जोर्गेस मेसी कर चोरी के तीन मामले में दोषी पाए गए हैं, जिसके लिए 21 महीने की सजा का प्रावधान है.

मेसी और उनके पिता को बेलीज और उरुग्वे में फर्जी कंपनियों का सहारा लेकर कर चोरी करने के आरोप में यह सजा सुनाई गई है और इसके अलावा उन पर लाखों यूरो का जुर्माना भी लगाया गया है.

हालांकि स्पेन के कानून के तहत दो वर्ष से कम की सजा की दशा में पहली बार अपराध करने वाले व्यक्ति को जेल जाना जरूरी नहीं है.

मेसी ने सुनवाई के दौरान कहा है कि उन्हें अपने वित्तीय मामलों के बारे में कुछ भी नहीं पता, क्योंकि इस दौरान वह सिर्फ फुटबाल खेलते रहे.

प्रांतीय अदालत के इस फैसले को स्पेन की सर्वोच्च अदालत में चुनौती भी दी जा सकती है.

वहीं मेसी के उनके वकील का तर्क है कि मेसी ने कभी भी अपने अनुबंधों को ना पढ़ा और ना ही उस पर ग़ौर किया.

मेसी इस सजा के खिलाफ़ अपील करेंगे. हालांकि, स्पेन के कानून के अनुसार यदि सजा में कैद दो साल से कम की है तो उन्हें जेल नहीं जाना पड़ सकता है.

Tags: ,