देवास में बनेगा मेडिकल कॉलेज

Friday, January 24, 2014

A A

शिवराज सिंह चौहान

देवास | एजेंसी: मध्य प्रदेश के औद्योगिक शहर देवास में इंजीनियरिग कॉलेज व मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा. मेडिकल कॉलेज निजी व जनता भागीदारी से बनेगा. यह घोषणा गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की.

मुख्यमंत्री चौहान ने जिले के 104 करोड़ रुपये की लागत के निर्माण कार्यो का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण करते हुए कहा कि खेती के विकास की योजनाएं बनाई जाएंगी. किसानों को सरकारी खर्च पर विदेश भेजकर उन्नत खेती का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा. प्राकृतिक आपदा से प्रभावित फसलों को राहत राशि के लिए 600 करोड़ रुपये का प्रावधान अलग से किया गया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में उद्योगों के विकास के लिए तकनीकी ज्ञान, बैंक फाइनेंस, ऋण में गारंटी और मार्केटिंग में सहयोग दिलवाया जाएगा. प्रदेश में व्यापार विकास के लिए व्यापार संवर्धन बोर्ड का भी गठन किया गया है.

चौहान ने कहा कि अब प्रदेश में स्थाई जाति प्रमाण-पत्र पहली कक्षा में ही बना दिए जाएंगे. यह प्रमाण-पत्र जीवनभर सभी कार्यो में काम आएंगे.

उन्होंने अपील की कि प्रत्येक गांव में अधिक से अधिक पेड़ लगाएं, गांव का पानी गांव में ही रोकें, बच्चों को पढ़ने भेजें और गांव की सभी बेटियों और महिलाओं को सम्मान दें.

उन्होंने कहा कि जिन ग्राम-पंचायतों में निर्विरोध निर्वाचन होगा, वहां विकास कार्यो के लिए पांच लाख रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे.

Tags: , , ,