मारुति लाई एर्टिगा का सीएनजी संस्करण

Sunday, June 16, 2013

A A

एर्टिगा ग्रीन

नई दिल्ली: बढ़ती ईंधन कीमतों को देखते हुए देश की अग्रणी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ूकी ने अपने लोकप्रिय मल्टीपर्पज़ वैन एर्टिगा का सीएनजी संस्करण बाज़ार में उतारा है. एर्टिगा ग्रीन के नाम से बाज़ार में उतारी गई इस वैन में फैक्टरी से ही सीएनजी किट लगा हुआ मिलेगा.

कंपनी ने एर्टिगा ग्रीन को दो मॉडलों में उपलब्ध कराया है जिसमें बेस मॉडल की कीमत 6.52 लाख और टॉप मॉडल की कीमत 7.30 लाख (दोनों कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली) रखी गई हैं. कंपनी का दावा है कि एर्टिगा ग्रीन 22.80 किलोमीटर/कि.ग्रा का माइलेज देगी.

मारुति के लिए एर्टिगा अब तक एक सफल मॉडल सिद्ध हुई है और कंपनी अप्रैल 2012 को इसकी लॉंच के बाद से इसके 87 हज़ार यूनिट बेच चुकी है हालांकि बाज़ार में पिछले कुछ महीनों से आई मंदी ने इसकी बिक्री पर भी असर डाला है.

कार के बारे में जानकारी देते हुए कंपनी के वाइस (प्रेजिडेंट मार्केटिंग) मनोहर भट्ट ने कहा, ‘हम लगातार ऐसे उत्पादों पर काम कर रहे हैं जिसमें ईंधन की खपत कम-से-कम हो और इसे खरीदने वाले को स्वमित्व लागत भी ज्यादा न पड़े. फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ अर्टिगा ग्रीन को उतारकर कंपनी ने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश की है’

एर्टिगा मारुति की छठी ऐसी कार बन गई है जिसमें फैक्टरी से ही सीएनजी किट लगा हुआ आएगा. इससे पहले मारुति ने ऑल्टो , वैगन आर, इको, एसएक्सए 4 और एस्टिलो के सीएनजी संस्करण पेश किए थे.

Tags: , , ,