मनोज तिवारी ने भोजपुरी सम्मान लौटाया

Friday, August 16, 2013

A A

मनोज तिवारी

पटना | एजेंसी: लोक गायिका मालिनी अवस्थी को भोजपुरी का ब्रांड एंबेस्डर बनाए जाने से नाराज भोजपुरी फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता और गायक मनोज तिवारी ने राज्यपाल द्वारा दिया गया भोजपुरी सम्मान लौटा दिया.

मनोज तिवारी ने कहा है कि मालिनी अवस्थी अवधी की गायिका हैं, ऐसे में उन्हें भोजपुरी का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया जाना गलत है. उन्होंने कहा कि भोजपुरी को बढ़ावा देने वाली कलाकार शारदा सिन्हा, अभिनेता रवि किशन, भरत शर्मा जैसे लोग हैं. इन्हें नजरअंदाज कर किसी दूसरी भाषा की कलाकार को ब्रांड एंबेस्डर बनाना गलत है. उन्होंने कहा कि इस नियुक्ति से उन कलाकरों का अपमान हुआ है जिन्होंने भोजपुरी का प्रसार किया है.

उल्लेखनीय है कि बिहार के राज्यपाल डी़ वाई़ पाटील ने 21 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय भोजपुरी सम्मेलन में मनोज तिवारी, भरत शर्मा सहित कई कलाकारों को सम्मानित किया था. इस सम्मेलन में देश-विदेश के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था.

इधर, भोजपुरी अकादमी के अध्यक्ष आऱ क़े दूबे ने इस विरोध को राजनीति करार दिया है. उन्होंने तिवारी पर आरोप लगाया है कि वे राजनीतिक फायदे के लिए ऐसा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अवस्थी अपनी कला की बदौलत भोजपुरी भाषा का विस्तार करने में सक्षम हैं.

Tags: , ,