मनमोहन, राहुल के मार्गदर्शक रहेंगे

Friday, December 27, 2013

A A

मनमोहन सिंह -पूर्व प्रधानमंत्री

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: मनमोहन सिंह अगली बार प्रधानमंत्री नहीं बनना चाहते हैं. पिछले दिनों एक मुलाकात में उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को इस बात की जानकारी दे दी है. कांग्रेस के सूत्रो के हवाले से यह खबर एक अखबार में छपी है. मनमोहन के इस कदम से राहुल गांधी का कांग्रेस का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनना तय हो गया है. 17 जनवरी को कांग्रेस राहुल गांधी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवारी की घोषणा कर सकती है ऐसी संभावना पहले से ही है.

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के इस कदम को अप्रत्याशित नहीं माना जा रहा है. खबरों के अनुसार उन्होंने सोनिया गांधी के समक्ष राहुल गांधी के मार्गदर्शक बनने की पेशकश की है. वैसे भी कांग्रेसी चाहते हैं कि राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में प्रस्तुत किया जाये. 8 दिसंबर को चार राज्यों के विधानसभाओं में हार के पश्चात राहुल तथा सोनिया ने कहा था कि हमें संदेश मिल गया है कि जनता क्या चाहती है. उनका तात्पर्य प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा से था.

राहुल गांधी देश का अगला प्रधानमंत्री बन सकेंगे या नहीं यह तो तय नहीं है परन्तु उन्हें कांग्रेस अपना प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बना रही है यह मनमोहन सिंह की बात से साफ हो गया है. मनमोहन सिंह ने अपना राजनीतिक जीवन वित्तमंत्री के रूप में शुरु किया था. यूपीए-एक के समय से ही वह देश के प्रधानमंत्री हैं. भारत में नये आर्थिक नीतियों को लागू करने का श्रेय मनमोहन सिंह को ही जाता है.

Tags: , , ,